एक्सरसाइज करने वाले ध्यान दे : घर पर बनाये protein powder, नहीं खर्च करने होंगे हजारों…

नई दिल्ली 10 सितंबर 2024 प्रोटीन शरीर के लिए काफी जरूरी होता है इसलिए हर किसी को पर्याप्त प्रोटीन की मात्रा लेने की जरूरत होती है. प्रोटीन मसल्स गेन में मदद करता है, भूख को कम करता है और वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए फिटनेस फ्रीक लोग प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं लेकिन आज भी ज्यादातर घरों में प्रोटीन पाउडर लेने का मना किया जाता है. लेकिन आज हम आपको घर पर प्रोटीन बनाने की ऐसी विधि बताएंगे जिससे आपको मार्केट से प्रोटीन खरीदने के लिए हजारों रुपये खर्च करने की झंझट नहीं होगी और न ही कोई साइड इफेक्ट होगा. इससे आपकी प्रोटीन की जरूरत भी पूरी हो जाएगी, तो आइए जानते हैं घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने की विधि..

.मूंगफली-चने से बना प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए कुछ चीजों की जरूरत होगी. जैसे, 100 ग्राम मूंगफली, 100 ग्राम सोयाबीन के दाने, 100 ग्राम भुने हुए चने. अगर आपका बजट है तो 100 ग्राम बादाम और अखरोट भी लें. अगर बजट नहीं है तो बादाम नहीं भी लें तो भी चलेगा.

प्रोटीन बनाने की विधि: ये सारी चीजें लेने के बाद इन्हें हल्का सा तवे पर रखकर हल्का लाल होने तक भून लें. फिर एक मिक्सर ग्राइंडर लेकर उसमें इन सारी चीजों को पीस लें. जो पाउडर मिलेगा उसमें हाई प्रोटीन होगा. लेकिन ध्यान रखें इस पाउडर में फैट की मात्रा भी काफी अधिक होगी इसलिए कैलोरी की मात्रा को जोड़कर ही इसका सेवन करें.

कब लें प्रोटीन पाउडर: वैसे तो प्रोटीन पाउडर कभी भी लिया जा सकता है लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन लेने से मसल्स में तेजी से जाता है जिससे रिकवरी बढ़ सकती है. इसलिए वर्कआउट के 15 मिनट बाद इस पाउडर को लें. साथ में एक संतरा ले सकते हैं. आप चाहें तो इस पाउडर को 300 मिली पानी या 300 मिली दूध में भी ले सकते हैं. कुछ ही समय में इसका रिजल्ट आप अपने शरीर में देख सकते हैं.

IPS का सस्पेंशन आर्डर जारी: गृह विभाग ने आईपीएस विकास कुमार को निलंबित करने की ये बतायी वजह, बिना इजाजत मुख्यालय छोड़ने पर भी रोक

दही के पानी से प्रोटीन

मार्केट से अगर कोई अच्छे ब्रांड का व्हे प्रोटीन खरीदता है तो उसकी कीमत करीब 5-6 हजार रुपए होगी. व्हे प्रोटीन को दूध से बनाया जाता है. दूध से पनीर बनाने के बाद जो पानी बचता, वही व्हे प्रोटीन होता है.

व्हे प्रोटीन को दही, पनीर या छाछ से बनाया जा सकता है. दही हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है. दही से प्रोटीन बनाने के लिए एक खाली बर्तन के ऊपर छलनी या पतला कपड़ा लेकर उस पर ढंक दें.

अब दही को उस खाली बर्तन में लें और उसे ऐसा ही रखा रहने दें. आप देखेंगे कि दही का पीले रंग का पूरा पानी नीच रखे बर्तन में आ जाएगा. यही व्हे प्रोटीन है. होम मेड व्हे प्रोटीन में यह कमी होगी कि इसमें मार्केट वाले व्हे प्रोटीन पाउडर जैसा टेस्ट नहीं होगा. इसका खट्टा स्वाद आपको पसंद भी न आए. लेकिन यह पूरी तरह से नेचुरल रहेगा जिसका सेवन किया जा सकता है.

NW News