बिग ब्रेकिंग

मशहूर संतूर वादक पं शिवकुमार शर्मा का निधन… हार्ट अटैक से हुआ निधन ….

मुंबई 10 जून 2022। मशहूर भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का निधन हो गया है. भारतीय संगीत को उनके खास अंदाज की वजह से अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी. पंड‍ित जी पिछले ढाई साल से लॉक डाउन और कोविड काल में तो तो पंडित जी घर से भी बहुत कम निकले. पिछले छह महीनों से उनको गुर्दे से संबंधित परेशानी थी.  हालांकि उम्र संबंधी परेशानियों और किडनी प्रॉब्लम की वजह से उन्हें डायलिसिस भी करानी पड़ी. उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ. 10 मई की शाम उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. 

संतूर वादक शिव कुमार शर्मा ने वाद्य यंत्र संतूर को विश्व विख्यात बनाने में अहम योगदान दिया। संतूर वाद्य यंत्र कभी कभी जम्मू-कश्मीर का एक अल्पज्ञात वाद्य था, लेकिन पंडित शर्मा के योगदान के संतूर को एक शास्त्रीय संगीत वाद्य यंत्रदर्जा दिया और इसे अन्य पारंपरिक और प्रसिद्ध वाद्ययंत्रों जैसे सितार और सरोद के साथ ऊंचाई पर पहुंचा दिया। पंडित शिवकुमार शर्मा ने सिलसिला, लम्हे और चांदनी जैसी फिल्मों के लिए बांसुरीवादक पंडित हरिप्रसाद चौरसिया के साथ संगीत तैयार किया।

सरकारी नौकरी नहीं करना चाहते थे पंडित शिवकुमार शर्मा

पंडित शिवकुमार शर्मा ने एक बार इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था कि उनके पिता चाहते थे कि जम्मू या श्रीनगर के आकाशवाणी में काम करें। पिता चाहते थे कि उनका बेटा सरकारी नौकरी के जरिए भविष्य सुरक्षित करें, लेकिन पंडित जी ऐसा नहीं चाहते थे। एक बार उन्होंने घर छोड़ दिया और इकलौती संतूर और जेब में महज 500 रुपये लेकर मुंबई आ गए और संघर्ष शुरू कर दिया।

Back to top button