Business

किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख तक अकाउंट में आएगी 2,000 रुपये की किस्तस, जाने पूरी डिटेल्स

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद अब जल्द ही एक बार फिर एनडीए सरकार देश में स्थापित होने जा रही है। पहले के मुताबिक, इस बार बीजेपी काफी शक्तिशाली हुआ है। दूसरी तरफ नई सरकार के गठन से किसानों को भी जल्द ही एक नहीं सौगात मिलने वाली है। माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कृषकों की बल्ले-बल्ले होने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है।

किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख तक अकाउंट में आएगी 2,000 रुपये की किस्तस, जाने पूरी डिटेल्स

सरकार जल्द ही इस योजना की अगली यानी 17वीं किस्त के 2,000 रुपये ट्रांसफर करने जा रही है, जो राशि खरीफ के फसल की रोपाई के लिए किसी वरदान की तरह साबित होगी। हालांकि, सरकार की तरफ से किस्त की की राशि भेजने का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जून के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है। आधिकारिक रूप से अभी किसी ने कुछ नहीं कहा है।

इन किसानों को मिलेगा योजना का फायदा

मोदी सरकार द्वारा चलाई जी रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषकों के अकाउंट में किस्त का पैसा जल्द ही ट्रांसफर किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। आपका नाम योजना से पंजीकृत है तो पहले जरूरी बातों को जान लें। अगर आप किस्त का पैसा लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों को जान लें, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

Read more : अब घर बैठे मिलेगा बीएसएनएल SIM कार्ड, जानिए कैसे करें ऑर्डर

सबसे पहले तो किसानों को ई-केवाईसी कराना होगा। इसके अलावा भू-सत्यापन का काम कराने की जरूरत होगी, जिसके बिना किसी तरह की भी दिक्कत नहीं होगी। दोनों कार्य कराने के लिए कहीं भी धक्के काने की जरूरत नहीं होगी। आप घर के पास में ही स्थित जन सुविधा केंद्र जाकर यह काम आसानी से करवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी परेशान नहीं होना होगा।

सरकार सालाना देती तीन किस्तें

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। प्रत्येक चार महीने में 2,000 रुपये खाते में डाले जाते हैं जो किसी बड़े तोहफे की तरह है।

किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख तक अकाउंट में आएगी 2,000 रुपये की किस्तस, जाने पूरी डिटेल्स

सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए इस योजना का आगाज किया था, जिसका हर चार महीने में किस्त का पैसा आराम से मिल जाता है। काफी दिनों से चर्चा चल रही है कि सरकार किस्त की राशि में भी बढ़ोतरी करने का ऐलान कर सकती है। हालांकि, आधिकारिक रूप से कोई बात सामने नहीं आई है।

 

Back to top button