बिग ब्रेकिंग

वित्त मंत्रालय का कर्मचारी गिरफ्तार: जासूसी के आरोप में वित्त मंत्रालय का कर्मचारी गिरफ्तार, दूसरे देशों को भेजता था सीक्रेट जानकारी

नई दिल्ली 18 जनवरी 2023: जासूसी के आरोप में वित्त मंत्रालय के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है। बताया गया है कि ये आरोपी पैसों के बदले में दूसरे देशों को वित्त मंत्रालय से जुड़ी जरूरी जानकारी दे रहा था। आरोपी का नाम सुमित है जो वित्त मंत्रालय में कॉन्ट्रैक्ट पर काम कर रहा था। लेकिन काम के दौरान उसने खुद को संदिग्ध गतिविधियों में शामिल किया और पैसों के बदले वो सीक्रेट जानकारी दूसरे मुल्कों को दीं जो भारत के लिहाज से संवेदनशील रहीं।

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने वित्त मंत्रालय से संबंधित संवेदनशील जानकारी लीक करने वाले एक जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। डेटा एंट्री ऑपरेटर में संविदा कर्मचारी सुमित को पैसे के बदले जासूसी गतिविधियों और विदेशों को वर्गीकृत डेटा प्रदान करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के मुताबिक, तलाशी के दौरान उसके पास से एक मोबाइल फोन बरामद किया गया, मोबाइल का इस्तेमाल वह वित्त मंत्रालय से जुड़ी गोपनीय सूचनाएं साझा करने के लिए करता था।

ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। फिलहाल इस मामले को लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है कि वह कब से वित्त मंत्रालय में काम कर रहा था और उसने कितने मुल्कों को गोपनीय जानकारी दी है। चूंकि मामला वित्त मंत्रालय से जुड़ा हुआ है इसलिए पुलिस मामले की विस्तार से जांच के बाद ही इस संबंध में बयान जारी करना चाहती है।

जानकारी के लिए बता दें कि Official Secret Act 1923 सरकारी कर्मचारियों और सामान्य नागरिकों पर लागू होता है। इस कानून के तहत जो भी शख्स जासूसी में शामिल होगा, देशद्रोह वाली गतिविधियों में सक्रिय रहेगा और ऐसे काम करेगा जो देश की अस्मिता को चोट पहुंचाए, तब Official Secret Act लागू होगा।

Back to top button