जॉब/शिक्षाहेडलाइन

पहली बार जिले में CGPSC की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी दिखे काफी उत्साहित, जिलों में परीक्षार्थियों की उपस्थिति रही 1579….

गौरेला पेंड्रा 12 फरवरी 2023: जिले में आज पहली बार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन किया गया। समय सारणी के अनुसार परीक्षा 2 पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक तो दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक रहा। जिले में कुल 9 परीक्षा केंद्र में 2095 छात्र शामिल हुए हालांकि परीक्षार्थियों की उपस्थिति 1579 ही रही। वही एक दिव्यांग परीक्षार्थी को तत्काल व्हील चेयर उपलब्ध कराया गया।

दरअसल जिले में आज पहली बार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें जिले के गौरेला और पेंड्रा में 9 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे, जिसमें 2,095 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, लेकिन 1,579 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। वहीं 516 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। पहली बार जिले में आयोजित की जा रही CGPSC की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थी काफी उत्साहित दिखाई दिए। वहीं परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों ने बताया कि इस साल संविधान के प्रश्नों के अलावा सभी प्रश्न सरल थे।

वही परीक्षार्थियों ने बताया कि नवगठित जिला मनेन्द्रगढ़-भरतपुर-चिरमिरी को लेकर प्रश्न पूछा गया। सवाल था कि यह जिला छत्तीसगढ़ की किस दिशा में स्थित है। संविधान से जुड़े प्रश्न, हिंदी में शब्दों का अर्थ, छत्तीसगढ़ से संबंधित प्रश्न पूछे गए। परीक्षा को लेकर महिला और दिव्यांग परीक्षार्थियों में खासा उत्साह देखा गया। अपने जिले में ही परीक्षा आयोजित होने से महिला और दिव्यांग परीक्षार्थियों को राहत मिली, नहीं तो हर बार उन्हें एग्जाम देने के लिए दूसरे जिले में जाना पड़ता था।

इससे समय के साथ-साथ पैसा भी खर्च होता था। वहीं जिले की कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया के संज्ञान में आने पर परीक्षा देने आए दिव्यांग रोहित कुमार को तत्काल व्हीलचेयर उपलब्ध कराया गया। कलेक्टर ने परीक्षा प्रभारी आनंदरूप तिवारी और समाज कल्याण विभाग को व्हीलचेयर दिलाने के लिए निर्देशित किया। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल सेमरा के परीक्षा केन्द्र में रोहित कुमार परीक्षा देने आए थे। वे अस्थि बाधित दिव्यांग हैं। उन्हें समाज कल्याण विभाग की सहायक उपकरण प्रदाय योजना के तहत व्हीलचेयर उपलब्ध कराया गया।

वही जिले के नोडल अधिकारी आनंदरूप तिवारी ने बतया कि परीक्षा शान्तिपूर्ण ढंग से पूरा हुआ और एक परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में आने में दिक्कत हो रही थी जिसे जिले के कलेक्टर के निर्देश पर तत्काल प्रशासन के द्वारा व्हीलचेयर उपलब्ध कराया गया।

Back to top button