हेडलाइन

….जब बस्तर के रुपेश ने PM से कहा सर चीटिंग करने का मन होता पर उससे कैसे बचे….मुस्कुराते हुए पीएम मोदी बोले….

नई दिल्ली 27 जनवरी 2023 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 38 लाख स्टूडेंट्स से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से संवाद कर रहे हैं. पीएम मोदी परीक्षा को लेकर होने वाले तनाव से बचने बच्चों को टिप्स दे रहे हैं. पीएम मोदी आज बच्चों से परीक्षा पे चर्चा के 6वें संस्करण को संबोधित कर रहे हैं. साल 2018 में पहली बार परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

आज की चर्चा में बस्तर के रूपेश, – परीक्षा में नकल से कैसे बचें?

PM मोदी- मुझे खुशी हुई कि हमारे विद्यार्थियों को भी यह लग रहा है कि परीक्षा में जो गलत होता है, उसका रास्ता खोजना चाहिए। मेहनती विद्यार्थियों को इसकी चिंता रहती है कि मैं इतनी मेहनत करता हूं और ये चोरी करके नकल करके गाड़ी चला लेता है। पहले भी चोरी करते होंगे लोग, लेकिन छिपकर। अब गर्व से करते हैं कि सुपरवाइजर को बुद्धू बना दिया।

ये जो मूल्यों में बदलाव आया है, वो बहुत खतरनाक है। ये हम सबको सोचना होगा। कुछ लोग या टीचर्स जो ट्यूशन चलाते हैं, उन्हें भी लगता है कि मेरा स्टूडेंट अच्छी तरह निकल जाए। वो ही नकल के लिए गाइड करते हैं। ऐसे टीचर होते हैं ना? कुछ छात्र पढ़ने में तो टाइम नहीं निकालते हैं, नकल के तरीके ढूंढने में क्रिएटिव होते हैं। उसमें घंटे लगा देंगे। छोटे-छोटे अक्षरों की कॉपी बनाएंगे। इसकी बजाय उतना ही समय क्रिएटिविटी को सीखने में लगा दें ना तो शायद अच्छा कर जाएं।’

Back to top button