पॉलिटिकल

चार सांसद सस्पेंड : सदन में हंगामा कर रहे चार कांग्रेस सांसद को किया गया निलंबित… मानसून सत्र में नहीं ले पायेंगे भाग

नयी दिल्ली 25 जुलाई 2022। संसद में हंगामा करने वाले कांग्रेस के चार लोकसभा सदस्यों को स्पीकर ने निलंबित कर दिया है. लोकसभा में कांग्रेस के चार सदस्यों मणिकम टैगोर, टीएन प्रतापन, जोतिमणि और राम्या हरिदास को सदन तथा आसन की अवमानना के मामले में मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित किया गया. हंगामे की बीच कार्रवाई को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

लोकसभा में चेयर पर बैठे राजेन्द्र अग्रवाल ने लोकसभा में हंगामा कर रहे सदस्यों पर कार्यवाही की. उन्होंने नियम 374 के तहत, हठपूर्वक और जानबूझकर लगातार सभा के कार्य में बाधा डालकर, अध्यक्षपीठ के प्राधिकार की उपेक्षा करने और सभा के नियमों का दुरुपयोग करने के लिए कुछ विपक्षी सांसदों के नाम लिए. इनमें कांग्रेस मणिक्कम टेगोर, टीएन प्रतापन, ज्योतिमणी, रम्या हरिदास के नाम शामिल थे. उन्होंने इन सदस्यों के निलंबन का प्रस्ताव दिया. सर्व सहमति के बाद चारों सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला विपक्ष के हंगामे पर खास नाराज़ दिखे. काम बाधित होने की वजह से वे बार-बार सांसदों से शांति बनाए रखने का आग्रह कर रहे थे. उन्होंने कहा ‘आप चर्चा करना चाहते हैं, तो 3 बजे मैं चर्चा शुरू करने को तैयार हूं. लेकिन अगर आप तख्तियां और नारेबाजी करना चाहते हैं, तो 3 बजे के बाद ये सब करने का अधिकार इस सदन से बाहर होगा. इस तरीके से सदन नहीं चल सकता. देश की जनता चाहती है कि यह सदन चले. अंतिम बार आग्रह कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि सदन की मर्यादा रखना सदस्यों की जिम्मेदारी है. उन्होंने चेतावनी भी दी कि जो सदस्य तख्तियां लेकर यहां आएंगे उन्हें सदन की कार्यवाही में शामिल होने नहीं दिया जाएगा. 

Back to top button