जॉब/शिक्षा

भारतीय वायु सेना में युवाओं के लिए सुनहरा मौका,नोटिफिकेशन जारी….योग्यता और उम्र यहां देखें

नई दिल्ली 11 जनवरी 2024 भारतीय वायु सेना (IAF) ने आईएएफ अग्निवीर 2024 नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरवायु चयन परीक्षा के लिए अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार आईएएफ अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए 17 जनवरी से आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आईएएफ अग्निवीर 2024 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी है. इंडियन एयर फोर्स में यह भर्ती अभियान अग्निपथ योजना का हिस्सा है, जिसमें भारतीय वायुसेना में चार साल के लिए उम्मीदवारों का तयन होगा. इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 3,500 रिक्तियां भरी जाएंगी.

किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से इंटरमीडिएट या 12वीं या समकक्ष योग्यता हो या दो साल का वोकेशन कोर्स किया हो. वहीं साइंस विषय के लिए मैथमेटिक्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषय के साथ इंटर की परीक्षा या 10+2 या समकक्ष योग्यता प्राप्त हो. या तीन साल का डिप्लोमा कोर्स किया हो. नॉन वोकेशन विषय के साथ दो साल का वोकेशन कोर्स होना जरूरी है.

आईएएफ अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए. 2 जनवरी 2004 और 2 जुलाई 2007 के बीच जन्मे उम्मीदवार अग्निवीरवायु के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

अग्निवीर परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवारों को 550 रुपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा. इस शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में डेबिट कार्ड, क्रेडिड कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के जरिए करना होगा. 

आईएएफ अग्निवीरवायु चयन प्रक्रिया में 3 चरण शामिल होंगे. पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षा का होगा. इसमें उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT) और एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट 1, 2 और मेडिकल परीक्षा देनी होगी. 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाएं.
  • होमपेज पर ‘Air Force Agniveer Application Form’ लिंक पर क्लिक करें. 
  • अब उम्मीदवार बेसिक जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. 
  • इसके बाज जनरेट लॉगिन क्रेडेंशियल की मदद से आईएएफ आवेदन फॉर्म भरें. 
  • अंत में शुल्क भुगतान के बाद आवेदन सबमिट कर दें. 

Back to top button