Business

किसानो के लिए GOOD NEWS! इस दिन आएगी 16वी क़िस्त की रकम

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिसका उपयोग वे अपने हिसाब से कर सकते हैं। पिछले पांच वर्षों से देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है, जिसके दौरान केंद्र सरकार 11 करोड़ से अधिक किसानों को सालाना ₹6000 प्रदान कर रही है, जो ₹2000 की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है।

अब तक किसानों को ₹2.80 लाख करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है। ये किश्तें साल में तीन बार, हर चार महीने के भीतर जमा की जाती हैं। केंद्र सरकार किसानों के बैंक खातों में कुल 15 किस्तें जमा कर चुकी है और अब किसानों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

किसानो के लिए GOOD NEWS! इस दिन आएगी 16वी क़िस्त की रकम

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के खाते में डाल दी जाएगी। देश के सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के मुख्य उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना से देशभर के लगभग 11 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

Read more: CG- सांसद को धमकी भरा फोन: “दो दिन के भीतर तुम्हारे पिता को उठा लेंगे” सांसद ने एसपी को भेजी शिकायत

आप एक किसान हैं और “पीएम किसान 16वीं किस्त” के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि आज हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे। इसके अलावा हम आपको यह भी जानकारी देंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब जारी होगी जिसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

किसानो के लिए GOOD NEWS! इस दिन आएगी 16वी क़िस्त की रकम

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त कब तक आएगी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक सिर्फ 15 किश्तें ही किसानों को मिल पाई हैं, वहीं अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है। 15 नवंबर 2023 को केंद्र सरकार ने किसानों के खातों में 15वीं किस्त जमा की और जैसा कि आप जानते हैं कि ये किश्तें हर चार महीने के भीतर जमा की जाती हैं। इसलिए पीएम सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त मार्च 2024 तक किसानों के खातों में जमा कर दी जाएगी।

Read more: शाहरुख खान की मिली लाश: IG आफिस के करीब मिला शव, पुलिस मामले की जांच में जुटी, खुद SP पहुंचे मौके पर…

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य
पीएम सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा की जाती है, जिससे उन्हें इसके लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ती है और वे अपने काम के लिए जरूरत पड़ने पर इस राशि को आसानी से निकाल सकते हैं।

किसानो के लिए GOOD NEWS! इस दिन आएगी 16वी क़िस्त की रकम

Read more:1 दिन में वायरल हो गया भोजपुरी का ‘रंग डाला रंगदार’ गाना,वायरल हुआ Video

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी कराना है अनिवार्य
केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 किस्तें जमा कर चुकी है, और 16वीं किस्त अभी तक नहीं मिली है। अगर आप भी 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं और इसे प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ई-केवाईसी कराना होगा। तभी आप 16वीं किस्त का लाभ उठा पाएंगे, यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी पूरी नहीं की है, तो आप इसे इन आसान चरणों के माध्यम से कर सकते हैं :-

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा।
फिर, आपको ऐप खोलना होगा और अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा।
इसके बाद आपको “ई-केवाईसी” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करके आप अपने चेहरे को प्रमाणित करके अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं।
और आप चाहें तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना KYC पूरा कर सकते हैं।
पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?
सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने “होम पेज” खुल जायेगा।
होम पेज पर आपको “पीएम किसान लाभार्थी सूची 2024” पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।
अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना राज्य, जिला और तहसील का चयन करना होगा। इन सभी को चुनने के बाद आपको “Submit” पर क्लिक करना होगा।
सबमिट पर क्लिक करते ही आप पीएम सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के लाभार्थियों की सूची देख पाएंगे, जहां आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं

 

 

 

 

 

 

Back to top button