टेक्नोलॉजी बिज़नेसदेश-विदेश की खबरे

Google News: गूगल की कमाई जान हो जायेंगे हैरान फ्री सुविधाएं देने पर भी छापता है अरबो,जाने

Google News: गूगल की कमाई जान हो जायेंगे हैरान फ्री सुविधाएं देने पर भी छापता है अरबो,जाने गूगल पर हम जो भी सर्च करते है उसका डबल पैसा छापता है गूगल, आपको बता दें कि Google आपके सर्च से हर मिनट कमाई करता है. कमाई भी इतनी जिसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. गूगल की कमाई को समझने के लिए सबसे पहले आपको इसके बिजनेस मॉडल को समझना होगा. कंपनी एक दो तरीकों से नहीं बल्कि कई तरह से पैसे कमाती है. गूगल को सबसे ज्यादा आय एडवरटाइजिंग सर्च करके होती है,आइये आपको बताते है इसके पीछे की बड़ी वजह तो बने रहिये अंत तक-

Google News: गूगल की कमाई जान हो जायेंगे हैरान फ्री सुविधाएं देने पर भी छापता है अरबो,जाने

 

Read Also: Dslr की दुनिया हिला देगा बेस्ट फीचर्स वाला Oppo का तूफानी स्मार्टफोन,देखे कीमत

कहा से कमाता है गूगल इतना पैसा (Where does Google earn so much money?)
Google यूजर्स के लिए इसका सर्च प्लेटफॉर्म फ्री है, लेकिन बहुत सी सर्विसेस पेड हैं. करोड़ों लोग रोजाना इस प्लेटफॉर्म पर बहुत कुछ सर्च करते हैं. कंपनी उनके सर्च रिजल्ट से जुड़े Ads उन्हें दिखाती है और पैसे कमाती है. इसके अलावा कंपनी क्लाउड सर्विसेस, हार्डवेयर और प्रीमियम कंटेंट के जरिए भी पैसे कमाती है!

कुछ इस तरह से करोड़ो छापता है गूगल:

Google सबसे ज्यादा पैसा एडवरटाइजिंग सर्च से कमाता है. निधि स्टॉक एक्सचेंज ने डाटा रिलीज किया है जिसके अनुसार, जनवरी से मार्च 2023 तक गूगल ने 5.77 लाख करोड़ की कमाई की है. सिर्फ तीन महीने में गूगल का यह रेवन्यू है. ओवरऑल कमाई में एडवरटाइजिंग का शेयर 57.8 फीसद है जो करीब 3.35 लाख करोड़ है. इनके अलावा गूगल क्लाउड समेत एडसेंस से कंपनी 10.7 फीसद कमाई करती है जो करीब 126 हजार करोड़ रुपये है!

Google News: गूगल की कमाई जान हो जायेंगे हैरान फ्री सुविधाएं देने पर भी छापता है अरबो,जाने

एक सर्च के लेता है इतने रूपये (He charges so much for one search.)

Google हर गुजरते मिनट के साथ औसतन 2 करोड़ रुपये की कमाई करता है. गूगल के लिए कमाई के लिहाज से साल 2021 की दूसरी तिमाही काफी बेहतरीन रही है. गूगल ने साल 2021 की दूसरी तिमाही में 61.9 बिलियन डॉलर की कमाई की थी. गूगल की इस कमाई में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी Google Search की रही है. गूगल को सर्च से 35.8 बिलियन डॉलर (करीब 2,66,695 करोड़ रुपये) की कमाई की हुई है. मतलब गूगल आपके सर्च से करीब हर मिनट करीब 2 करोड़ रुपये की कमाई कर रहा होता है!

Back to top button