गैजेट्स

Apple यूजर्स को सरकार की चेतावनी: तुरंत करें ये काम वरना पछताओगे….पढ़िए पूरी खबर…

नई दिल्ली19 मार्च 2022।दिग्गज टेक कंपनी ऐप्पल ने हाल ही में आईफोन, आईपैड, ऐप्पल टीवी, मैक और ऐप्पल वॉच समेत अपने सभी डिवाइसेस के लिए प्रमुख अपडेट जारी किए हैं। अपडेट ऐप्पल डिवाइसेस के लिए ढेर सारे नए फीचर्स लाया है जैसे कि न्यू सिरी वॉयस और आईफोन और आईपैड के लिए फेस मास्क पहने हुए भी आईफोन को अनलॉक करने की क्षमता। यह ऐप्पल डिवाइसेस में महत्वपूर्ण कमजोरियों को ठीक करने के लिए कई सिक्योरिटी अपडेट भी लाया है। अब, भारत सरकार की साइबर-सिक्योरिटी विंग, भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (ICERT) ने एक चेतावनी जारी कर सभी ऐप्पल डिवाइस यूजर्स को अपने डिवाइस को जल्द से जल्द अपडेट करने के लिए कहा है। क्या है पूरा मामला डिटेल में जानिए…

ICERT ने अपनी रिलीज में किया खुलासा
एक रिलीज में, ICERT का कहना है कि ऐप्पल प्रोडक्ट्स में कई कमजोरियां है जो ‘एक हमलावर को उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने, मनमाना कोड एग्जीक्यूट करने, संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने और लक्षित सिस्टम पर सुरक्षा प्रतिबंधों को बायपास करने की अनुमति दे सकती हैं।’ सीधे शब्दों में कहें, मौजूदा कमजोरियां एक हमलावर को यूजर के ऐप्पल डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करने और डिवाइस में सभी सिक्योरिटी चेक्स को दरकिनार करते हुए संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने की अनुमति दे सकती हैं।

इन कारणों से ऐप्पल डिवाइसेस में आई खामियां
ICERT ने अपनी रिलीज में बताया कि “ये कमजोरियां ऐप्पल प्रोडक्ट्स में मेमोरी इनिशियलाइज़ेशन इश्यू, आउट ऑफ बाउंड रीड, आउट-ऑफ-बाउंड राइट, मेमोरी करप्शन, सेंसिटिव इश्यू टाइप, यूज ऑफ्टर फ्री, नल पॉइंटर डीरेफरेंस, ऑथेंटिकेशन इश्यू, कुकी मैनेजमेंट इश्यू, वेलिडेशन इश्यू इन हैंडलिंग ऑफ सिम्लिंक, परमिशन इश्यू, बफर ओवरफ्लो, मेमोरी कंजप्शन इश्यू, एक्सेस इश्यू और यूजर इंटरफेस इश्यू के कारण मौजूद हैं। संगठन ने उन ऐप्स की लिस्ट भी शेयर की है जो जोखिम में हैं। नीचे देखें लिस्ट:

– 15.4 . से पहले के ऐप्पल आईओएस और आईपैडओएस वर्जन
– 8.5 . से पहले के ऐप्पल वॉचओएस वर्जन
– 15.4 . से पहले के एप्पल टीवी वर्जन
– 12.12.13 से पहले के विंडोज वर्जन के लिए ऐप्पल आईट्यून्स
– 12.3 . से पहले ऐप्पल मैकओएस मोंटेरे वर्जन
– 11.6.5 से पहले का ऐप्पल मैकओएस बिग सुर वर्जन
– ऐप्पल मैकोज़ कैटालिना
– 7.9 से पहले के ऐप्पल टीवी सॉफ्टवेयर वर्जन
– 10.4.6 से पहले के ऐप्पल गैराजबैंड वर्जन
– 10.7.3 से पहले के ऐप्पल लॉजिक प्रो एक्स वर्जन 
– 13.3 से पहले के ऐप्पल ऐक्सकोड वर्जन

Back to top button