Health tips : खली पेट दूध में भीगे खजूर खाने के होते है कई फायदे ….इन लोगों को तो ज़रूर खाना चाहिए

रायपुर 15 सितंबर 2024 खजूर एक पौष्टिक और टेस्टी ड्राई फ्रूट है, जिसका सेवन सदियों से दुनिया भर में किया जा रहा है. खजूर में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं, जो शरीर को एनर्जी प्रदान करने के साथ कई रोगों से बचाते हैं. खासकर खाली पेट खजूर खाने से शरीर को कई अद्वितीय लाभ मिलते हैं. खजूर के फायदे (Dates Health Benefits) इतने हैं कि इसे शायद ही कोई अपनी हेल्दी डाइट में मिस करता हो. अगर कोई अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहता है तो भी खजूर के फायदे किसी रामबाण फूड से कम नहीं हैं. अगर खजूर को रात को दूध में भिगोकर रखा जाए और सुबह खाली पेट खाया जाय तो यह कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ देता है. आइए जानते हैं कि खाली पेट खजूर खाने से कौन-कौन से रोगों से राहत मिल सकती है:

खाली पेट रातभर भीगे खजूर खाने के फायदे 
1. पाचन तंत्र की समस्याएं
खजूर में प्राकृतिक फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है. रोजाना खाली पेट खजूर खाने से कब्ज, गैस और पेट फूलने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. फाइबर पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाता है और मल त्याग को आसान बनाता है.

2. एनीमिया (खून की कमी)
खजूर आयरन का बेहतरीन स्रोत है, जो शरीर में खून बनाने के लिए जरूरी होता है. खाली पेट खजूर खाने से खून की कमी (एनीमिया) की समस्या को कम करने में मदद मिलती है. यह खून में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाता है और शरीर को ऊर्जा से भरपूर बनाए रखता है.

लेके रहिबो...लेके रहिबो...27 सितंबर को हड़ताल की जबरदस्त तैयारी, फेडरेशन चीफ कमल वर्मा ने थामी कमान, संभागस्तर पर समीक्षा की, बोले, लाखों कर्मचारी होंगे हड़ताल में शामिल

3. हड्डियों और मांसपेशियों की कमजोरी
खजूर में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं, जिन लोगों को जोड़ों में दर्द या हड्डियों में कमजोरी की समस्या होती है, उनके लिए खाली पेट खजूर खाना फायदेमंद होता है.

 

4. दिल की सेहत
खजूर में पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं. खाली पेट खजूर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

5. डायबिटीज
खजूर में नेचुरल शुगर होती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए सुरक्षित होती है, अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए. खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को अचानक बढ़ने नहीं देता. यह इंसुलिन की सेंसिटिविटी को भी बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

6. त्वचा और बालों की समस्याएं
खजूर में विटामिन सी और डी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. यह त्वचा की झुर्रियों को कम करता है और बालों को मजबूत व चमकदार बनाता है. खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं, जिससे त्वचा और बालों की समस्याएं दूर होती हैं.

7. मोटापा दूर करने में मददगार
खजूर खाने से लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है, जिससे अनावश्यक खाने की आदत कम होती है. इसके साथ ही यह एनर्जी का अच्छा स्रोत है और वजन घटाने के दौरान शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है. खाली पेट खजूर खाने से शरीर की मेटाबॉलिज्म क्रिया भी बेहतर होती है, जो वजन घटाने में सहायक होती है.

CG 4% डीए इसी माह मिलेगा: वित्त मंत्री से कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा की दो दौर की चर्चा, 20 सितम्बर की प्रदेश व्यापी हड़ताल स्थगित

8. थकान दूर करता है
खजूर में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज जैसे नेचुरल शुगर होते हैं, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं. खाली पेट खजूर खाने से शरीर को तुरंत शक्ति मिलती है और दिनभर के कार्यों के लिए सक्रिय बने रहते हैं.

खाली पेट खजूर खाने से जुड़ी किसी भी नई आदत को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

NW News