ब्यूरोक्रेट्स

CG: जब कलेक्टोरेट परिसर में धधकते सिलेंडर की आग कलेक्टर ने बुझाई,जिसने भी देखा वो देखता ही रह गया….!


रायपुर 19 अप्रैल 2022। राजधानी रायपुर के कलेक्टोरेट परिसर में जलते हुए एक गैस सिलेण्डर को कलेक्टर सौरभ कुमार ने बिना किसी बड़ी दुर्घटना से पहले ही गीले कपड़े से ढक कर आग पर काबू पा लिया गया। गैंस सिलेंडर में धधकती आग पर काबू पाते जिसने भी कलेक्टर को देखा वो देखता ही रह गया।

गौरतलब है कि रायपुर के कलेक्टर कार्यायल में सोमवार को अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत आग से बचाव और आग लगने पर उसे बुझाने के तरीकों का मॉक ड्रिल किया गया। इस मॉक ड्रिल के दौरान रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने अधिकारियों कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए खुद ही गैस सिलेंडर में लगी आग को बुझाकर दिखाया। एस डी आर एफ की ओर से किये गये इस मॉक ड्रिल के दौरान कलेक्टर के साहसिक कदम को जिसने भी देखा वो देखकर हैरत में पढ़ गया। कलेक्टर ने खुद आगे बढ़कर ये बताने का प्रयास किया कि आग लगने की स्थित में सावधानी पूर्वक और कदम उठाने से बड़े हादसों को टाला जा सकता है।

इस दौरान नगर सेना और राहत-आपदा प्रबंधन की टीम ने आग लगने के संभावित कारणों और उसे बुझाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संभागीय सेनानी अनिमा कुजूर ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान अधिकारी-कर्मचारियों को ए सी बी,फोम, कार्बन डाई आक्साइड प्रकार के अग्निशमन यंत्रो के बारे में भी बताया गया। आग लगने के कारण और उसे बुझाने के लिए उपयुक्त अग्निशमन यंत्र के उपयोग की जानकारी दी गई। श्रीमती कुजूर ने बताया कि आग लगने पर बचाव के तरीकों की जानकारी आमजनो को लाउडस्पीकर के द्वारा भी दी जा रही है।

इसके साथ ही पम्पलेट और लिखित पर्चों के द्वारा भी लोगो को आग से बचाव के बारे में जागरूक किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि आग लगने की किसी भी दुर्घटना की जानकारी तत्काल 112 पर फोन से दी जा सकती है । फोन पर सूचना मिलते ही नगर सेना और राहत-आपदा प्रबंधन की टीम तत्काल लोगो को बचाने और मदद के लिए पहुँचेगी। इस मौके पर अपर कलेक्टर गोपाल वर्मा, अतिरिक्त जिला दण्डाधि कारी एन आर साहू,संयुक्त कलेक्टर शिम्मी नाहिद, संयुक्त कलेक्टर दीप्ति वर्मा सहित कलेक्टर कार्यालय के स्टाफ और आमजन बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Back to top button