अध्यातम

1 जुलाई का राशिफल : मिथुन, कन्या, धनु, कुंभ सहित सभी राशि वालों के कुछ ख़ास रहेगा जुलाई का पहला दिन,पढ़े बाकी राशि वालों के लिए…


मेष
मेष राशि के जातकों के लिए जुलाई महीने की शुरुआत मिलाजुला रहेगा। इस दौरान आपको अपने सोचे हुए काम को करने के लिए कुछ एक अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आप अपनी बुद्धि और विवेक से सभी परेशानियों से पार पाने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको अपने गुप्त शत्रुओं से खूब सावधान रहने की आवश्यकता रहेगी क्योंकि वे आपकी योजनाओं में अड़ंगे डालने का काम कर सकते हैं। करियर कारोबार की दृष्टि से जुलाई महीने का दूसरा सप्ताह थोड़ा राहत भरा रह सकता है। आपके अधूरे और अटके काम में गति आएगी। इष्टमित्रों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस दाैरान आपका विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। किसी महिला मित्र की मदद से कामकाज की मुश्किलों को दूर करने में कामयाब होंगे। व्यवसाय में धीमी ही सही लेकिन उन्नति होगी। भमि भवन से जुड़े मामलों को लेकर कुछ एक चिंताएं बनी रहेंगी। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में बाधाएं आ सकती है।

परिजनों के साथ संबंध में कुछ खटास मिटास हो सकती है। माह के मध्य में अपनी वाणी और व्यवहार में पूरा नियंत्रण रखें। जुलाई के तीसरे महीने से आपका गुडलक काम करता हुआ नजर आएगा। पदोन्नति एवं मनचाही जगह पर तबादले के योग बनेंगे। सुख सुविधा से जुड़ी चीजें प्राप्त होंगी। हालांकि इस दौरान आपको मौसमी अथवा किसी पुरानी बीमारी के उभरने का खतरा बना रहेागा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान बाजार में मंदी का सामना करने के साथ अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। प्रेम संबंध की दृष्टि से आपको माह के उत्तरार्ध में संभलकर कदम आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी। इस दौरान लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना होगा अन्यथा बनी बात बिगड़ सकती है।

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. कार्यक्षेत्र में आप अपने दिए गए कार्यों को समय से पहले पूरा करेंगे. उच्च अधिकारियों के द्वारा शुभ समाचार की भी प्राप्ति होगी. कल आपको नई नौकरी का भी ऑफर आएगा. बात करें जो लोग बेरोजगार हैं, काम की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, उन्हें अपने किसी पड़ोसी की सहायता से अच्छा रोजगार मिलने के संकेत हैं.

माता जी का सानिध्य मिलेगा. पिताजी आपके व्यवसाय में धन खर्च करेंगे. जो लोग घर से दूर रहकर नौकरी कर रहे हैं, उन्हें अपने परिवार की याद सताएगी. आप अपने मित्रों की सहायता धन के द्वारा करेंगे. सभी लोग मिलकर पार्टी में भी सम्मिलित होंगे. किसी खास से भी मुलाकात होगी. जो आपके अटके हुए कामों को पूरा कराने में सहायता करेगा. आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा.

जो लोग काफी वक्त से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, उन्हें कल कहीं से धन प्राप्त हो सकता है, जिससे जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी. दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी. आपके जीवन-साथी के पारिवारिक सदस्यों की वजह से आपका दिन थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है. अगर आपके पास हालात से उबरने के लिए दृढ़ इच्छा-शक्ति है, तो कुछ भी असंभव नहीं है.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा. ससुराल पक्ष से कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा, जिससे आप काफी खुश नजर आएंगे. अगर आपने पहले कोई निवेश किया हुआ है, तो उसका भी पूरा लाभ मिलेगा. व्यवसाय हो आप आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे. नये व्यवसाय को भी करने की योजना बनाएंगे, जो कि आप अपने किसी रिश्तेदार के साथ साझेदारी में करेंगे.

नौकरी में आपको तरक्की के अवसर मिलेंगे. संतान को अच्छी नौकरी मिलने से आप काफी खुश नजर आएंगे. संतान के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लगेगी. घर में मांगलिक कार्यक्रम होगा, सभी लोगों का आना जाना लगा रहेगा, इसमें आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना है, आपकी सेहत पहले से बेहतर रहेगी. मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है.

इस राशि के कुछ लोगों को कल संतान पक्ष से आर्थिक लाभ होने की उम्मीद है. कल आपको अपनी संतान पर गर्व महसूस होगा. बच्चे को अपनी उम्मीदों के मुताबिक़ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करे. आपका प्रोत्साहन निश्चित तौर पर बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाएगा. घर में धार्मिक कार्य हो सकता है लेकिन आपके मन में किसी बात को लेकर चिंता बनी रहेगी. शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और कोशिश करें कि यह ज़्यादा-से-ज़्यादा रुमानी हो.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. आप अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में सुबह की सैर, योगा व ध्यान को शामिल करेंगे, जिससे आप अपने आप को काफी तरोताजा महसूस करेंगे. किसी मित्र की सहायता से आय के कुछ नए अवसर प्राप्त होंगे. बेरोजगार लोगों को अच्छा रोजगार मिलेगा. वरिष्ठ सदस्य के द्वारा धन लाभ प्राप्त होगा.

बहन की सेहत में सुधार होगा. पिताजी से आप अपने व्यापार में चल रही समस्याओं के बारे में बातचीत करेंगे. कार्यक्षेत्र में कार्यभार अधिक रहेगा. किसी के भी कहे में आकर कोई ऐसी बात ना करें जिससे आप किसी मुश्किल में फंस जाएं. सेहत की तरफ़ ज़रा ज़्यादा ग़ौर करने की ज़रूरत है. रात के समय आप कल आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है क्योंकि आपके द्वारा दिया गया धन कल आपको वापस मिल सकता है.

बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए. अगर आपके पास हालात से उबरने के लिए दृढ़ इच्छा-शक्ति है, तो कुछ भी असंभव नहीं है. हायर एजुकेशन के लिए समय अच्छा है. विद्यार्थी कुछ नए विषयों में अपनी रुचि को जागरूक करेंगे.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है. जो लोग प्रॉपर्टी डीलिंग का कार्य करते हैं, कल उन्हें कोई अच्छी डील मिलेगी, जिससे उन्हें अच्छा खासा लाभ मिलेगा. बिजनेस कर रहे जातक भी अपने बिजनेस में मनचाहा लाभ प्राप्त करेंगे. कुंवारे लोगों को अपना मनपसंद जीवनसाथी चुनने का मौका मिलेगा. भाई, बहनों का भरपूर सहयोग मिलेगा.

माता जी के द्वारा धन लाभ मिलने के योग बन रहे हैं. जीवनसाथी की सेहत में सुधार होगा. जो लोग बैंकिंग क्षेत्र में कार्यरत हैं, उन्हें अच्छा खासा लाभ मिलने की उम्मीद है. छात्र कुछ विषयों में अपनी रुचि को जागरूक करेंगे. गुरुजनों का भी सहयोग मिलेगा. धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे. दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी.

टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है. भाई के विवाह में आ रही अड़चनें काफी पूजा, पाठ के पास समाप्त होगी. घर में मांगलिक कार्यक्रम होगा. आस पड़ोस में हो रहे माता के जागरण में आप परिवार के साथ सम्मिलित होंगे. मानसिक शांति के लिए कुछ समय धार्मिक कार्यक्रमों में भी व्यतीत करेंगे. आप और आपके मित्र मिलकर किसी धार्मिक स्थान पर घूमने जाने की योजना बनाएंगे. आप अपने बिजी दिन में से कुछ समय आप बच्चों के लिए भी निकालेंगे.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है. व्यवसाय कर रहे जातकों को व्यवसाय को आगे बढ़ाने में जो समस्याएं आ रही हैं, उसके लिए वह अपने सहयोगियों से सहायता लेंगे. नौकरी कर रहे जातकों को भी कल नई नौकरी का ऑफर आएगा लेकिन अभी आपको अपनी पुरानी नौकरी में ही टिके रहना बेहतर है.

जीवनसाथी को मिली तरक्की से आप काफी खुश नजर आएंगे. किसी रिश्तेदार की सहायता से आय के भी कुछ नए अवसर मिलेंगे. घर से निकलते समय वरिष्ठ सदस्यों का पैर छूकर आशीर्वाद ले तो आपके सभी कार्य पूरे होंगे. आपकी जी-तोड़ मेहनत और परिवार का सहयोग इच्छित परिणाम देने में क़ामयाब रहेंगे, लेकिन तरक़्क़ी की रफ़्तार बरक़रार रखने के लिए मेहनत इसी तरह जारी रखें. बच्चे ज़्यादा वक़्त साथ बिताने की मांग करेंगे- लेकिन उनका बर्ताव सहयोगी और समझदारी भरा होगा.

ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें. किसी भी स्थिति में आपको अपने समय का ख्याल रखना चाहिए. याद रखिये अगर समय की कद्र नहीं करेंगे तो इससे आपको ही नुक्सान होगा. रोमानी नज़रिए से वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है. आपकी तंदरुस्ती कल आपके घर वालों को खुशी देगी. अपने व्यापार को बेहतर बनाने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ सकता है.

तुला
तुला राशि के जातकों के लिए जुलाई का महीना सुख-सौभाग्य और सफलता के द्वार खोलने वाला रहेगा। इस किसी प्रभावी व्यक्ति या फिर इष्ट-मित्रों की मदद से लंबे समय से अटके काम पूरे हो जाएंगे और आपको मनचाहा धन लाभ होगा। यदि आप लंबे समय से नई संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे थे तो इस माह आपकी यह कामना पूरी हो सकती है। पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद दूर होंगे। माह के दूसरे सप्ताह में आपको व्यवसाय में कोई बड़ी सफलता मिल सकती है। इस दौरान कारोबार को विस्तार देने की योजना पूरी होती हुई नजर आएगी। इस दौरान आप अपनी बुद्धि और विवेक के बल पर मनचाही सफलता अर्जित करने में कामयाब होंगे। प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह समय आपके अनुकूल रहने वाला है।

इस दौरान विपरीत लिंग के प्रति आपका आकर्षण बढ़ेगा। इस दौरान सकारात्मक सोच से आपके रिश्ते में मधुरता आएगी। प्रेम संबंध में चली आ रहीं सभी दिक्कतें दूर होंगी। माह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। उनके जमा धन में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में आपके कामकाज की तारीफ होगी और आपका वहां पर दबदबा बढ़ेगा। इस दौरान आपके सीनियर आप पर खूब मेहरबान हो सकते हैं। माह के उत्तरार्ध में आपको लंबी यात्रा अथवा विदेश यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है। यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होगी। वैवाहिक जीवन की दृष्टि से जुलाई का महीना शुभ है। इस माह आपको अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी पल बिताने के कई अवसर प्राप्त होंगे।

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों को जुलाई के महीने में कोई भी बड़ा फैसला लेते समय खूब सोच-विचार करने की जरूरत रहेगी। इस महीने किसी भी सूरत में जल्दबाजी या दबाव में आकर कोई निर्णय न लें और न ही किसी को कोई ऐसा वादा करें जिसे आपको बाद में पूरा करना मुश्किल साबित हो। जुलाई महीने की शुरुआत में आपको अपने धन और समय दोनों का प्रबंधन करके चलना होगा, अन्यथा आपको बाद में परेशानी झेलनी पड़ सकती है। वृश्चिक राशि के लोगों को माह के दूसरे सप्ताह में थोड़ा तनावपूर्ण स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। इस दौरान आपके जीवन में न सिर्फ कार्यक्षेत्र से जुड़ी बल्कि घरेलू दिक्कतें आ सकती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए आपको अधिक जूझना पड़ सकता है।

इस दौरान आपकी सेहत भी परेशानी का सबब बन सकती है। हालांकि इस दौरान आपको अपने शुभचिंतकों की पूरी मदद मिलती रहेगी, जिससे आपको चीजों को फेस करने में आसानी होगी। माह के मध्य में सत्ता-सरकार से जुड़े लोगों के पद में परिवर्तन का योग बन रहा है। इस दौरान आपका अनचाही जगह पर तबादला हो सकता है। वृश्चिक राशि के लोगों को इस दौरान अपने सीनियर और जूनियर दोनों को मिलाकर चलना उत्तम रहेगा। प्रेम-संबंध की दृष्टि से जुलाई का महीना थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। ऐसे में किसी भी मुद्दे को विवाद की बजाय संवाद से सुलझाएं। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें और छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें।

धनु
धनु राशि के जातकों के लिए जुलाई महीने की शुरुआत शुभ साबित होगी। इस दौरान इस राशि से जुड़े लोगों को करियर-कारोबार से जुड़ी कोई शुभ सूचना प्राप्त होगी, जिससे उनके घर-परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। यदि आप किसी बड़े कार्य की शुरुआत करने की बहुत दिनों से योजना बना रहे थे तो वह इस दौरान साकार रूप लेती नजर आएगी। कार्य विशेष को शुरू करने में आपको अपने इष्ट-मित्रों और परिजनों का पूरा सहयोग और समर्थन हासिल होगा। जो लोग विदेश जाने या फिर वहां पर कारोबार के लिए प्रयासरत है, उनकी राह में आ रही अड़चनें दूर होंगी। परीक्षा-प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होगी। यदि परिवार में किसी के साथ आपके रिश्ते खराब चल रहे थे तो किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मध्यस्थता से सारी गलतफहमियां दूर होंगी और एक बार फिर संबंध सामान्य हो जाएंगे।

माह के मध्य का समय धनु राशि के जातकों के लिए थोड़ा प्रतिकूल कहा जाएगा। इस दौरान आपको किसी अनचाही जगह पर स्थानांतरित किया जा सकता है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे और आपके काम में अड़ंगे डालने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि तमाम तरह की उलझनों और परेशानियों के बावजूद आपके आर्थिक लाभ में कोई कमी नहीं आएगी। आपकी आय के नए स्रोत बनेंगे। व्यवसाय में मनचाहा लाभ उठाने में आप कामयाब रहेंगे। जुलाई के अंतिम सप्ताह में आपको किसी कार्य विशेष अथवा सुख-सुविधा से जुड़ी चीज को खरीदने के लिए जेब से ज्यादा धन खर्च करना पड़ सकता है। प्रेम संबंध की दृष्टि से जुलाई का महीना अनुकूल है। इस महीने आपकी लव पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। लव पार्टनर के साथ सुखद समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा।

मकर
मकर राशि के जातकों के लिए जुलाई का महीना उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। महीने की शुरुआत में आपको अपने सोचे हुए काम को पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की आवश्कता रहेगी। महीने की शुरुआत में आपको तमाम तरह की चिंताएं घेरे रहेंगीं। इस दौरान आपके विरोधी आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं। इस दौरान कार्यक्षेत्र पर लोगों की छोटी-मोटी बातों को तूल न दें और वाद-विवाद से बचें। मकर राशि के जातकों को महीने वाहन बेहद सावधानी के साथ चलाने की आवश्यकता है, अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को जुलाई महीने के पूर्वार्ध में बिजनेस से जुड़ी कोई भी डील सोच-समझकर करनी होगी, अन्यथा आपके द्वारा निवेश किया धन फंस सकता है। इस दौरान सट्टा-लाटरी से दूरी बनाए रखें और पास के फायदे में दूर का नुकसान करने से बचें। माह के मध्य का समय धन लाभ की दृष्टि से संतोषजनक साबित होगा।

इस दौरान नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बन सकते हैं. हालांकि साथ ही साथ उनके जीवन में खर्च की अधिकता भी बनी रहेगी। मकर राशि के जातकों को इस दौरान क्रोध में आकर खुद का बड़ा नुकसान करने से बचना चाहिए। जुलाई महीने के उत्तरार्ध में अचानक से कुछ बड़े खर्च आने के चलते आपको आर्थिक संकट झेलना पड़ सकता है। सेहत की दृष्टि से भी यह समय प्रतिकूल है। ऐसे में मौसमी अथवा किसी पुरानी बीमारी के उभरने पर बिल्कुल लापरवाही न करें। प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं और जरूरतों को समझने का प्रयास करें। कठिन समय में जीवनसाथी आपका संबल बनेगा।

कुंभ
कुंभ राशि के जातकों के लिए जुलाई महीने का पूर्वार्ध उत्तरार्ध के मुकाबले ज्यादा शुभ और सफलता लिए हुए है। इस दौरान आपके द्वारा करियर-कारोबार या फिर निजी जीवन से जुड़े कार्यों को करने पर मनचाही सफलता एवं लाभ प्राप्त होगा। खास बात यह कि इस दौरान आपके शुभचिंतक जहां आप पर मेहरबान रहेंगे, वहीं आपके विरोधी भी आपकी मदद करते हुए नजर आएंगे। हालांकि इस दौरान आपको जोश में आकर होश खोने से बचना होगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को किसी पर आंख मूंदकर विश्वास करने से बचना होगा, अन्यथा आपको बेवजह की दिक्कतें झेलने के साथ आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। जुलाई के दूसरे सप्ताह में करियर-कारोबार से जुड़ी यात्राएं लाभप्रद और संबंधों का विस्तार करने वाली साबित होंगी। इस दौरान विपरीत लिंगी व्यक्ति के साथ आपका मेलजोल बढ़ेगा।

किसी के साथ हाल-फिलहाल में हुई मित्रता प्रेम संबंध में तब्दील हो सकती है। माह के मध्य में यदि आप अपने कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करते हैं तो आपको अप्रत्याशित लाभ और सफलता मिल सकती है। इस दौरान आय में निरंतरता बनी रहेगी और आमदनी के नये स्रोत बनेंगे। कारोबारी मामलों में अनुकूलता आएगी। जुलाई महीने के उत्तरार्ध में आपको किसी भी बड़े फैसले को खूब सोच-समझकर लेना होगा। इस दौरान नौकरीपेशा लोगों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति में कठिनाई का अनुभव हो सकता है। जीवनसाथी से जुड़ी कोई चिंता भी आपकी परेशानी का कारण बनेगी। जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद करने से बचें और किसी मसले को संवाद से सुलझाने का प्रयास करें।

मीन राशि (Pisces)
मीन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी बढ़िया रहेगा. आपकी सेहत पहले से बेहतर रहेगी. आपके मन की कोई इच्छा पूरी होगी. जीवनसाथी की सेहत में सुधार होगा. बदलते मौसम के कारण वरिष्ठ सदस्यों की सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. जो लोग राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उन्हें सभाओं को संबोधित करने का मौका मिलेगा.

नेताओं से भी मिलने का अवसर मिलेंगे. संतान का भरपूर सहयोग मिलेगा. शादी का फैसला जल्दबाजी में ना लें. अगर आपने पहले कोई निवेश किया है तो उसका भी पूरा लाभ मिलेगा. नए वाहन तक प्राप्त होगा. पैतृक संपत्ति से धन लाभ मिलने के योग बन रहे हैं. मकान, प्लॉट, दुकान को खरीदने की इच्छा पूरी होगी. बहन का भरपूर सहयोग मिलेगा. रिश्तेदारों के यहां आप माता के जागरण में सम्मिलित होंगे. आस पड़ोस में हो रहे वाद विवाद में पड़ने से बचें.

धन का आगमन कल आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है. ऐसा कोई जिसके साथ आप रहते हैं, कल आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा. आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. कल आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा. बिना अपने करीबी लोगों को बताए किसी ऐसी जगह निवेश न करें, जिसके बारे में आप खुद भी नहीं जानते.

Back to top button