देश

PM के तौर पर नरेंद्र मोदी को कितनी मिलेगी सैलरी?, और क्या-क्या मिलेगी सुविधा

नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ ली है. इसके साथ ही वह जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे नेता बन गए हैं. आइये आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी को कितनी सैलरी और क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी.

PM के तौर पर नरेंद्र मोदी को कितनी मिलेगी सैलरी?, और क्या-क्या मिलेगी सुविधा

PM की कितनी सैलरी?

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी देश के सबसे ताकतवर और अहम पद पर हैं. देश संचालन का जिम्मा उनके कंधों पर है. इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लिए उन्हें प्रति माह 1.66 लाख रुपये का वेतन मिलता है. जो करीब 20 लाख रुपये सालाना है. इस राशि में 50,000 रुपये का मूल वेतन, 3,000 रुपये का खर्च भत्ता, 45,000 रुपये का संसदीय भत्ता और 2,000 रुपये का दैनिक भत्ता शामिल है.

Read more : बिग ब्रेकिंग: कलेक्टरेट में प्रदर्शनकारियों ने लगायी आग, एसपी-कलेक्टर कार्यालय की कई गाड़ियों को किया आग के हवाले,

आपको बता दें कि इस बार PM मोदी ने अपने चुनावी हलफनामें में अपनी व्यक्तिगत संपत्ति 3.02 करोड़ रुपये घोषित की. हलफनामे के अनुसार, उनकी आय के दो स्रोत थे. पहला प्रधानमंत्री के तौर पर मिलने वाला वेतन और उसपर ब्याज.

प्रधानमंत्री की तुलना में, देश के राष्ट्रपति को प्रति माह 5 लाख रुपये सैलरी मिलती है. तो वहीं, उपराष्ट्रपति को भी प्रति माह 4 लाख रुपये वेतन मिलता है. साल 2018 तक राष्ट्रपति की सैलरी 1.5 लाख और उप राष्ट्रपति की सैलरी 1.25 लाख रुपये हुआ करती थी.

PM को सैलरी के अलावा और क्या सुविधाएं

सैलरी के अलावा, प्रधानमंत्री के रूप में, नरेंद्र मोदी को तमाम और सुविधाएं भी मिलेंगी. इनमें सबसे प्रमुख है 7 लोक कल्याण मार्ग पर उन्हें दिया गया आधिकारिक आवास. प्रधानमंत्री को इस आवास के लिए कोई किराया आदि नहीं चुकाना पड़ता है. PM को SPG की सिक्योरिटी मिलती है. आधिकारिक दौरों के लिए एयर इंडिया वन स्पेशल जहाज भी मिलता है. जो खासतौर से बनवाया गया है.

प्रधानमंत्री के रूप में, मोदी सिर्फ मर्सिडीज-बेंज S650 गार्ड में यात्रा करते हैं, जो पूरी तरह बुलेट प्रूफ गाड़ी है. इसपर AK-47 राइफलों का भी कोई असर नहीं होता है. एक बात और याद रखनी जरूरी है कि प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद भी उन्हें पांच साल की अवधि के लिए मुफ्त आवास, बिजली, पानी और यहां तक कि SPG सुरक्षा मिलती रहेगी.

PM के तौर पर नरेंद्र मोदी को कितनी मिलेगी सैलरी?, और क्या-क्या मिलेगी सुविधा

यह तो हुई भारतीय प्रधानमंत्री की बात. पर क्या आप जानते हैं कि किस देश के प्रधानमंत्री की सैलरी दुनिया में सबसे ज्यादा है?

1. सिंगापुर के प्रधानमंत्री दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले नेता हैं. सिंगापुर के PM लॉरेंस वोंग (Lawrence Wong), को प्रति वर्ष $2.2 मिलियन (₹18.37 करोड़) का वेतन मिलता है.

2. हांगकांग के जॉन ली का-चिउ दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले नेताओं में दूसरे स्थान पर हैं. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, वह लगभग $672,000 (₹5.61 करोड़) प्रति वर्ष कमाते हैं.

3. इस लिस्ट में स्विट्ज़रलैंड तीसरे नंबर पर है. वहां प्रति वर्ष $495,000 (₹4.13 करोड़) का वेतन मिलता है.

4. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सालाना $400,000 (₹3.34 करोड़) का भारी-भरकम वेतन प्राप्त करते हैं. उन्हें $50,000 का भत्ता भी मिलता है. इसके अलावा, उनके पास व्हाइट हाउस और एयर फोर्स वन जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं.

Back to top button