हेडलाइन

“नारायणपुर में तो बसने को मन करता है” ..CM बनने के बाद पहली बार नक्सलियों के मांद में पहुंचे साय ने की दिल की बात, लगायी सौगातों की झड़ी, वनवासियों के लिए कॉलेज का ऐलान

रायपुर 3 फरवरी 2024। रामकृष्ण आश्रम में नया कॉलेज खुलेगा…मुख्यमंत्री ने आज इस बात का ऐलान किया। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार नारायणपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि नक्सल क्षेत्र में शिक्षा का विकास हो, इसके लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि, रामकृष्ण मिशन संचालित नारायणपुर आश्रम में महाविद्यालय की घोषणा तो कर दी गयी है, लेकिन बेहतर शिक्षण संस्थान और खुले, इसके सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। मुख्यमंत्री की तरफ से कॉलेज की घोषणा के बाद विशेष पिछड़ी जनजाति, अबूझमाडिया, आदिवासी बाहुल्य नारायणपुर जिले के युवाओं को लाभ मिलेगा। इस दौरान नारायणपुर जिले के कुम्हारपारा में आयोजित किसान मेला-2024 के लिए मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ सरकार और रामकृष्ण मिशन के संयुक्त प्रयास को सराहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यहां के लोगों के सामाजिक विकास में रामकृष्ण मिशन की अहम भागीदारी है, ये जिला बहुत सुंदर है, जिसे देखकर यहां बसने का मन लगता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले किसानों के पास अच्छी कृषि के लिए पैसों की दिक्कत थी। गांव के साहूकारों से किसान औने-पौने ब्याज दर पर कर्ज लेने के लिए मजबूर थे। हमारी सरकार ने किसानों की इन दिक्कतों को दूर करने के लिए कृषि लोन देने की शुरुआत की। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में किसानों को क्रेडिट कार्ड देने की शुरुआत हुई। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की किसान हितैषी सोच का लाभ हमारे किसानों को मिल रहा है। 15 साल हम प्रदेश में हमारी सरकार थी, हमने इस दौरान किसानों के खेतो तक पानी पहुंचाने का काम किया। आज भी हम 21 क्विंटल प्रति एकड़ में धान खरीद रहे हैं। हमने प्रदेश के 12 लाख से अधिक किसानों को दो साल का बकाया बोनस 3716 करोड़ रुपए किसानों को देने का कार्य किया।

छत्तीसगढ़ की जनता से मोदी की गारंटी में हुए हर वादे हम पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में कैबिनेट बैठक में महतारी वंदन योजना पर भी मुहर लगा दी है। इस योजना से अब विवाहित माताओं-बहनों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए सीधे उनके खातों में दिया जाएगा। हमने तेंदूपत्ता संग्रहण दर प्रति बोरा बढ़ाकर अब 5500 रुपए कर दिया है। रामलला दर्शन योजना के तहत हम जल्द छत्तीसगढ़ के श्रद्धालुओं को राम जन्मभूमि अयोध्या के दर्शन के लिए ले जाएंगे।

नारायणपुर को मिली 108 करोड़ की सौगात

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने नारायणपुर जिले में 108 करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी। इनमें 22 करोड़ 66 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित 29 विकास कार्यों का लोकार्पण और 86 करोड़ 12 लाख रुपए की लागत के 52 विकास कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। मुख्यमंत्री श्री साय ने नारायणपुर में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 1 करोड़ 28 लाख रुपए लागत 7 विकास कार्यों,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 4 करोड़ 61 लाख रुपए से स्थापित 9 सोलर आधारित नल जल योजनाओं, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अंतर्गत 20 लाख रुपए की लागत से निर्मित सर्व कुर्मी क्षत्रीय समाज भवन, जनपद पंचायत ओरछा के अंतर्गत साढ़े 6 लाख रुपए लागत के 3 कार्यों,जनपद पंचायत नारायणपुर के अंतर्गत 75 लाख रुपए लागत के 4 कार्यों, जल संसाधन विभाग के अंतर्गत 1 करोड़ 94 लाख रुपए लागत के 4 कार्यों तथा क्रेडा द्वारा 13 करोड़ 82 लाख रुपए लागत से स्थापित 88 सोलर ड्यूल पम्पों का लोकार्पण किया।इसमें छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के अंतर्गत 55 करोड़ 70 लाख रुपए से निर्मित की जाने वाली 16 सड़क निर्माण कार्यों, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा साढ़े 36 लाख रुपए की लागत से निर्मित की जाने वाली बोरगांव नाला में आरआरसी पुलिया निर्माण एवं बोरगांव से बड़े जम्हरी पहुंच मार्ग निर्माण,अबूझमाड़ विकास अभिकरण के अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समूह योजनान्तर्गत 01 करोड़ 58 लाख रुपए लागत से निर्मित की जाने वाली आंगनबाड़ी केन्द्र भवन झारावाही और जनजाति समूह योजना आवास निर्माण, स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत साढ़े 17 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित की जाने वाली 100 शैय्यायुक्त मातृत्व एवं शिशु अस्पताल नारायणपुर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन छोटेडोंगर,वन विभाग के अंतर्गत 01 करोड़ 33 लाख रुपए की लागत से की जाने वाली नरवा विकास कार्यों,जनपद पंचायत ओरछा के अंतर्गत 01 करोड़ 37 लाख रुपए की लागत से निर्मित की जाने वाली 13 कार्यों तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अंतर्गत 08 करोड़ 27 लाख रुपए की लागत से स्थापित की जाने वाली 12 सोलर आधारित नल जल योजनाओं का भूमिपूजन भी किया।

Back to top button