ब्यूरोक्रेट्स

IAS कमलप्रीत की UPSC के परीक्षार्थियों को सलाह…..”हर वर्ष बलदते हैं सिलेबस, ऐसे में 2-3 साल पहले सेलेक्ट IAS-IPS से लें गाइडेंस”

रायपुर 17 जनवरी 2022। हर साल लाखों छात्र UPSC में अपनी किस्मत आजमाते हैं, लेकिन कुछ चंद होनहारों के नाम ही कामयाबी दर्ज हो पाता है। ऐसे में IAS-IPS बनने वाले हर शख्स ना सिर्फ समाज के लिए मिसाल बनते हैं, बल्कि युवाओं के रॉल मॉडल भी होते हैं। UPSC का सपना संजोने वाला हर युवा आज IAS-IPS बन चुके शख्सियत से उनके अनुभव, उनकी तैयारी का तरीका व पढ़ाई को लेकर आने वाली बाधाओं के बारे में जानना चाहता है।

छत्तीसगढ़ के सीनियर IAS डॉ कमलप्रीत सिंह से भी लगातार सोशल मीडिया के जरिये युवा प्रतिभागी संपर्क कर उनसे टिप्स लेते रहते हैं। डॉ कमलप्रीत सिंह 2002 बैच के IAS हैं, लिहाजा उन्हे IAS बने 20 साल हो गये, पर आज भी वो कई युवाओं को गाइड करते हैं। हालांकि 20 साल में UPSC के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न में काफी बदलाव आया है, लिहाजा उन्होंने UPSC की तैयारी करने वाले युवाओं को सलाह देते हुए एक ट्वीट किया है।

जीएडी सिकरेट्री ने युवाओं से कहा है कि उन्हें UPSC दिये 20 साल हो चुके हैं, लिहाजा परीक्षार्थी उन IAS अफसरों से गाइडेंस लें, जिन्होंने 2-3 साल पहले UPSC दिया है, ताकि उन्हें एग्जाम पैटर्न के साथ-साथ सिलेबस के बारे में जानकारी अच्छे से दी जा सके। आपको बता दें कि UPSC हर साल, दो साल में ना सिर्फ अपने सिलेबस बल्कि परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग में बदलाव करता रहता है।  लिहाजा तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों को उसी अनुरूप खुद को ढालना होता है। ऐसे में कमलप्रीत सिंह की ये नसीहत कई युवाओं को उनकी तैयारी में मददगार साबित हो सकती है।

Back to top button