ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

IAS-IPS न्यूज :ट्रांसफर की टाइमिंग खत्म होने में बस 48 घंटे…, IAS-IPS की लिस्ट जल्द, कुछ कलेक्टर-एसपी के अलावे सचिव बदलेंगे, डीजी के भी बदलने की चर्चा

रायपुर 3 जनवरी 2023। कलेक्टरों के ट्रांसफर की मियाद खत्म होने में अब 48 घंटे का वक्त बचा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ की ब्यूरोक्रेसी में लिस्ट को लेकर अटकलों का दौर तेज हो गया है। पहले छोटी लिस्ट आने की बात कही जा रही थी, लेकिन अब चर्चा है कि लिस्ट थोड़ी लंबी होगी और इसकी आंच 10 से ज्यादा जिलों तक पहुंचेगी। पूरी लिस्ट लोकसभा इलेक्शन को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है, लिहाजा हर नामों पर बारीकी से चर्चा हो रही है। चर्चा है कि कल किसी भी वक्त लिस्ट आ सकती है, ताकि 5 जनवरी तक सभी अपने डिस्ट्रिक्ट में ज्वाइन कर लें। चर्चा है कि सरकार दर्जन भर से अधिक जिलों के कलेक्टर और कुछ जिलों के एसपी को बदलने के साथ ही सचिव स्तर पर आईएएस अफसरों की पोस्टिंग लिस्ट जारी करेगी। साथ ही डीजीपी-आईजी इंटेलिजेंस और एडीजी नक्सल आपरेशन के बदलने की चर्चाए तेज हो गयी है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव सरकार को बने आज पूरे एक महीने हो गये है। मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम की शपथ के बाद से ही प्रदेश में ब्यूरोक्रेसी में तबादले की अटकले तेज हो गयी थी। लेकिन मंत्रिमंडल के गठन और फिर मंत्रियों को विभाग के बंटवारे के कारण इस आदेश पर मुहर नही लग पायी। पिछले दिनों मंत्रियों को विभागों का बंटवारा होने के बाद अब मंत्रायल में कामकाज शुरू हो गये है। अफसरों के प्रमोशन के साथ ही एक ही विभाग में दो-दो सेकरेट्री हो गये हैं, लिहाजा तय है कि जल्द ही सचिव स्तर पर लिस्ट जारी होगी।

जानकारों की माने तो साय सरकार अगले एक-दो दिन के भीतर ही आईएएस और आईपीएस अफसरों का ट्रांसफर लिस्ट जारी कर सकती है। डीजीपी अशोक जुनेजा को बदले जाने की भी चर्चा है। सूत्रों की माने तो सरकार 1990 बैच के आईपीएस अफसर राजेश मिश्रा को डीजीपी बना सकती है। बताया जा रहा है कि राजेश मिश्रा की फाईल दिल्ली मंगायी गयी है। अगर राजेश मिश्रा को डीजीपी बनाया जाता है,तो सरकार उनका कार्यकाल एक्सटेंशन भी कर सकती है। वहीं सरकार सीएस अमिताभ जैन को कन्टीन्यू रखने के मूंड में है। इसी तरफ आई.जी.इंटेलिजेंस के लिए 98 बैच के आईपीएस अमित कुमार का नाम सबसे उपर बताया जा रहा है, जबकि एडीजी नक्सल आपरेशन की जवाबदारी एसआरपी.कल्लूरी को मिलने की उम्मींद जतायी जा रही है। जबकि पी सुंदरराज की मैदानी इलाकों में वापसी होगी। आईजी स्तर पर भी कुछ अधिकारियों को हटाने की चर्चा है।

इसी तरह सरकार के तबादला आदेश में दर्जन भर कलेक्टरों के भी ट्रांसफर की अटकलें हैं। बताया जा रहा है कि खनिज जिला कोरबा में जाने के लिए कई अफसर अपनी दिलचस्पी दिखा रहे है। ऐेसे में उम्मींद है सरकार यहां किसी तेज तर्रार अफसर की पोस्टिंग कर सकती है। वहीं 2009 बैच के अवनीश शरण अभी बिलासपुर कलेक्टर है, सरकार उन्हे डिस्टर्ब करने के मूड में नजर नही आ रही है। लिहाजा उनके बिलासपुर में लोकसभा के बाद भी टिके रहने की उम्मीद है।

Back to top button