ब्यूरोक्रेट्स

IAS का ‘फोन स्विच ऑफ… सरकार ने जारी किया नोटिस….’बिना बताए दफ्तर छोड़ा…

दिल्ली 15 मई 2023 सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ के फैसले “लोक व्यवस्था, पुलिस और भूमि जैसे विषयों को छोड़कर अन्य सेवाओं पर दिल्ली सरकार के पास विधायी तथा प्रशासकीय नियंत्रण” के बाद दिल्ली सरकार के कुछ अधिकारियों ने कथिततौर पर ऑफिस आना बंद कर दिया है. दिल्‍ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बताया कि दिल्ली सरकार के सर्विस विभाग के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने वरिष्ठ आईएएस अफसर सेक्रेटरी सर्विस आशीष मोरे को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. नोटिस में कहा गया है कि क्यों ना आप के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू की जाए?

नोटिस में कहा गया है कि आशीष मोरे को सर्विस विभाग में नए सचिव की तैनाती के लिए फाइल पेश करने के निर्देश दिए गए थे. उन्होंने इस पर सहमति भी जताई थी, लेकिन मंत्री के सामने फाइल पेश करने की बजाय वह बिना सूचना के सचिवालय से चले गए.

नोटिस में यह भी कहा गया है कि आशीष मोरे ने जानबूझकर फोन कॉल का जवाब नहीं दिया. बाद में फोन स्विच ऑफ कर लिया. उनके घर पर एक ऑफिशियल नोट भेजा गया, लेकिन घर पर मौजूद होते हुए भी उन्होंने इसे रिसीव नहीं किया. बाद में मोरे को ईमेल और व्हाट्सएप के जरिए नोटिस भेजा गया.


दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते आशीष मोरे को उनके सेवा विभाग के सचिव के पद से हटा दिया था। जिसके बाद आशीष मोरे को सर्विस विभाग में नए सचिव की तैनाती के लिए फाइल पेश करने को कहा गया था, जिसपर उन्होंने हामी भी भरी थी। लेकिन फाइल पेश करने की जगह वो बिना सूचना के सचिवालय दफ्तर से चले गए और फोन भी बंद कर लिया है।

नोटिस में दिल्ली सरकार ने आशीष मोरे से पूछा है कि उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों ना की जाए…? दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि सेवा विभाग के मंत्री सौरभ भारद्वाज द्वारा 13 मई को आशीष मो रेजारी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसपर अब तक कोई जवाब नहीं मिला है।

Back to top button