ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

CG- IAS पर FIR के आदेश : पत्नी ने 2014 बैच के IAS पर लगाया गंभीर आरोप, दहेज प्रताड़ना, अनेचुरल सेक्स व मारपीट, कोर्ट ने दिया FIR का आदेश

विजय कुमार सिंह @nwnews24.com

कोरबा 9 जून 2023। 2014 बैच के IAS संदीप कुमार झा के खिलाफ कोरबा कोर्ट ने FIR के निर्देश दिये हैं। तेलंगाना कैडर के IAS संदी पर कोरबा की रहने वाली पत्नी ने घरेलू प्रताड़ना और दहेज प्रताड़ना के साथ अप्राकृतिक यौन शोषण का भी गंभीर आरोप लगाया है। इस मामले में पहले कोरबा एसपी को शिकायत की गयी थी, लेकिन मामले में कार्रवाई नहीं होने पर युवती ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट ने इस मामले में FIR दर्ज कर कार्रवाई के निर्देश दिये हैं। आरोप के मुताबिक तेलंगाना कैडर के IAS की शादी 2021 में कोरबा की युवती के साथ दरभंगा बिहार में हुई थी। शादी के पहले और बाद में लगातार दहेज के लिए युवती को प्रताड़ित किया जाता था। यही नहीं दहेज प्रताड़ना, मारपीट और आप्राकृतिक यौन संबंध भी बनाने का आरोप IAS पर लगा है। कोर्ट के आदेश के बाद अब जल्द ही इ मामले में FIR दर्ज किया जायेगा।

अपनी शिकायत में IAS की पत्नी ने कहा है कि जुलाई 2021 में उसका रिश्ता IAS के साथ तय हुआ था। शादी तय होने के बाद से ही कैश और जेवहरात को लेकर लड़का पक्ष की तरफ से दवाब बनाया जाने लगा। शिकायत के मुताबिक IAS के पिता और मां ने शादी से पहले ही मोटी दहेज की डिमांड कर दी। कहा गया कि IAS बनाने में लाखों रूपया खर्च हुआ है, इसलिए शादी में भव्यता होनी चाहिये। साथ ही साथ दहेज के रूप में आई.ए.एस. अधिकारी की हैसियत के अनुसा अच्छा बड़ा रम, सोने व चांदी के जेवरात कम से कम 50 तोला, स्टैंडर्ड के कपड़े, होम अप्लायसेंस फ्रीज, वाशिंग मशीन, टी.व्ही., गोदरेज कंपनी का फर्नीचर की मांग की गई।”

शिकायत के मुताबिक शादी में IAS को 50 तोला सोना, 1.70 करोड़ कैश दिया गया, लेकिन इसके बावजूद IAS पति, सास-ससुर व देवर नाखुश थे। कई बार मोबाईल पर इस बात की धमकी दी जाती रही कि “अगर हमारी मांगे पूरी नहीं होगी तो विवाह नहीं करेंगें।” शादी के बाद उलहना का दौर शुरू हो गया। शिकायत के मुताबिक IAS पति, सास-ससुर के द्वारा यह कहा गया कि, “तुम्हारे पिता तो बोले थे कि आई.ए.एस. अधिकारी की हैसियत से मोटी रकम दी जायेगी। मात्र 50 तोला सोने का आभूषण देने या दहेज का सामान देने से नहीं चलेगा। वो 40 लाख रूपये नगद दिये हैं। हम लोग सोचे थे कि कम से कम 1 करोड़ रूपये से ज्यादा मिलेगा।”

IAS के घरवाले छोटे बेटे मंदीप के लिए नोएडा में एक फ्लैट की डिमांड की थी। IAS की पत्नी का आरोप है कि वो फ्लैट पिता ने बेटी के नाम पर खरीदकर IAS के भाई को दिया। लेकिन, उस पर भी ये कहा जाने लगा कि फ्लैट को मंदीप पर ना खरीदकर बेटी के नाम पर क्यों खरीदा। शिकायत में आईएएस की पत्नी ने IAS के कुछ गुप्त रोग का भी जिक्र किया है। पत्नी का आरोप है कि परिवार के लोगों को IAS के रोगों की जानकारी के बावजूद सिर्फ दहेज वसूलने के लिए साजिशपूर्वक उसके साथ शादी करायी गयी।

पत्नी का आरोप है कि उनकी मां गंभीर ब्रेन कैंसर से पीडित हैं। लेकिन उनके इलाज के लिए उसे नहीं आने दिया गया। IAS के परिजनों की प्रताड़ना से पूरा परिवार काफी अवसाद में जी रहा है। पत्नी ने सभी शिकायतों के साक्ष्य रहने की बात भी कही है। पत्नी ने IAS पर अनियमितता के भी गंभीर आरोप लगाये हैं। IAS अपनी विभागीय बातें अपनी मां से शेयर करते हैं और विभागीय कागजात मेल के जरिये उन्हें भेजते हैं, ताकि गड़बड़ियां की जा सके। शिकायत के मुताबिक मां के इलाज के बाद जब वो अपने पति के बाद 17 मार्च 2022 को हैदराबाद आई, तो IAS संदीप ने उसके साथ मारपीट की। यही नहीं तकिए से मेरा मुंह दबाकर जान लेने की कोशिश की गई, जिसके बाद किसी तरह छूटकर दूसरे कमरे में जाकर कमरा बंद कर अपनी जान बचाई। 23 मार्च 2022 को वो अपने पिता के पास आ गयी।

हैदराबाद से लौटने के बाद भी सुलह की कोशिश की गयी, लेकिन बात नहीं बनते देख। इस मामले में पत्नी ने पहले कोरबा एसपी को शिकायत की और फिर कार्रवाई नहीं होने पर कोरबा कोर्ट में मामला दर्ज कराया, जिसके बाद अब कोर्ट ने इस मामले में धारा 498 क और 377 के तहत मामला दर्ज करने का आदेश दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद IAS की मुश्किलें बढ़नी तय है।

Back to top button