टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

पेंशन को लेकर हो कोई भी शिकायत, तो इन नंबरों पर करें शिकायत, हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी, ई-मेल आई.डी भी जारी

कोण्डागांव, 06 जुलाई 2023। संभागीय संयुक्त संचालक, कोष, लेखा एवं पेंशन बस्तर संभाग जगदलपुर द्वारा पिछले माह राज्य स्तर पर संचालक, पेंशन एवं भविष्य निधि नम्रता गांधी द्वारा विभागवार लंबित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा के दौरान बस्तर संभाग के सातों जिलों में लंबित पेंशन प्रकरणों पर विभागों को त्वरित निराकरण हेतु निर्देशित किया गया तथा किसी भी प्रकार की समस्या आने पर संभाग के संयुक्त संचालक, कोष, लेखा एवं पेंशन कार्यालय से समन्वय कर समयावधि में निराकरण करने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। इस हेतु संचालक पेंशन द्वारा प्रत्येक विभागाध्यक्ष कार्यालयों में नोडल अफसर की नियुक्ति की गयी है। विभागों द्वारा लंबित पेंशन प्रकरणों के संदर्भ में बताये गये जानकारी अनुसार लंबित रहने का प्रमुख कारण वेतन निर्धारण प्रकरणों के निर्णित होने में विलम्ब, सेवानिवृत्त कर्मचारियों के विरूध्द शासकीय वसूली तथा सेवानिवृत्त कर्मचारी का पेंशन प्रकरण निराकरण हेतु आवश्यक दस्तावेजों की कमी मुख्य कारण होना बताया गया है।

इस संबंध में संयुक्त संचालक, कोष, लेखा एवं पेंशन बस्तर संभाग धीरज नशीने द्वारा संभाग में कुछ तथाकथित सक्रिय लोग इस कार्यालय के संदर्भ में अनावश्यक भ्रांति फैलाकर तथा फर्जी शिकायत कर इस कार्यालय के तथा यहां पदस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगाया जाता रहा है। इस प्रकार की अनावश्यक फर्जी शिकायतों से इस कार्यालय तथा शासन की छवि धूमिल होती है। अतः संभाग के लंबित पेंशन प्रकरण के त्वरित निराकरण हेतु संभागीय संयुक्त संचालक द्वारा हेल्पलाईन नंबर 07782-226290 वाटसएप नम्बर +91-9329282405 तथा ईमेलआईडी रकण्इंेजंतण्बह/दपबण्पद जारी किया है।


समस्त सेवानिवृत्त कर्मचारियों तथा जो आगामी माहों में सेवानिवृत होने वाले हैं उनसे श्री नशीने ने अपील की है कि अगर किसी भी प्रकार की पेंशन प्रकरणों के निराकरण में कोई समस्या आने पर या असंतुष्टि की स्थिति में कार्यालयीन दिवस में उनके कार्यालय जो आयुक्त बस्तर संभाग भवन द्वितीय तल में संचालित है में सोमवार से शुक्रवार सुबह 10 बजे से संध्या 05 बजे तक मिल सकते हैं तथा उपरोक्त हेल्पलाईन नंबर, वाट्सअप नंबर या ई-मेल आई.डी.से भी अपनी समस्याओं से अवगत करा सकते हैं। उनके द्वारा यह भी जानकारी दी गयी कि कार्यालय में उनकी अनपुस्थिति एवं भ्रमण पर होने से वे उप-संचालक भारती कोर्सन कश्यप से भी संपर्क किया जा सकता है। उनके द्वारा संभाग के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से भी अपील की है कि लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण में शासन की मंशा अनुसार समयावधि में अतिसंवेदनशीलता से करें तथा किसी भी प्रकार की समस्या से शीघ्र इस कार्यालय को अवगत करायें। 15 जुलाई 2023 के पश्चात् वे सातों जिले में विशेष पेंशन शिविर तथा आहरण संवितरण अधिकारियों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। यह आयोजन प्रत्येक जिले में चरणबद्ध तथा एक माह की समयावधि में संपादित किये जायेंगे।


उन्होंने ने बताया कि विगत 1 वर्ष में बस्तर संभाग के सभी जिलों में मुख्यालय सहित कुल 20 पेंशन प्रशिक्षण कार्यक्रम संबंधित जिला कलेक्टर से समन्वय कर आयोजित किया गया। प्रत्येक बिन्दु पर डी.डी.ओ. कार्यालय से आये प्रतिनिधि को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य था कि संभागीय संयुक्त संचालक में प्रस्तुत होने वाले पेंशन प्रकरणों में किसी भी प्रकार का कोई आपत्ति न आये एवं प्रथम बार में ही पेंशन का निराकरण समयावधि में हो सके।

Back to top button