वायरल न्यूज़

सर्दियों में अगर आपको भी होती है ये दिक्कत…तो किचन में रखी इन चीजों में छिपा है समाधान

मुंबई 25 नबम्बर 2022 सर्दियों का मौसम कई लोगों का पसंदीदा सीजन होता है। लेकिन यह सीजन कई तरह की खुशियों के साथ-साथ कुछ समस्याओं को भी अपने साथ लाता है। इन समस्याओं में ब्लोटिंग की परेशानी शामिल है। सर्दियों के दिनों में अक्सर लोगों को पेट फूलने की समस्या होती है। खासतौर पर सुबह के समय इस तरह की परेशानी अक्सर लोगों को बनी रहती है। दरअसल, सर्दियों के दिनों में हमारे शरीर का पाचनतंत्र काफी धीमी गति से कार्य करता है, जिसकी वजह से पाचन संबंधी परेशानी का अनुभव होता है।

अगर आपको भी सर्दियों के दिनों में ब्लोटिंग की परेशानी बनी रहती है, तो इस परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैँ। आइए जानते हैं सर्दियों में ब्लोटिंग की परेशानी कैसे करें दूर?

सर्दियों में ब्लोटिंग की परेशानी को दूर करने के लिए नींबू का सेवन करें। खासतौर पर नींबू पानी पीने से आपको पेट की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, नींबू में साइट्रिक एसिड भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो पेट की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। सर्दियों में ब्लोटिंग की परेशानी को कम करने के लिए सुबह के समय 1 गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिक्स कर लें। अब इस पानी का सेवन करें। इससे ब्लोटिंग की परेशानी दूर की जा सकती है।


ब्लोटिंग की परेशानी को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। इसके सेवन से पेट में गैस की समस्या को कम की जा सकती है। यह पेट में एसिड के स्तर को कम करता है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करके पिएं। इससे ब्लोटिंग की परेशानी दूर होगी।


ब्लोटिंग की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया दा सकता है। यह पेट में होने वाली जलन को भी दूर करने में प्रभावी है। दरअसल, एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो पेट की अंदरूनी परत में आई सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में एलोवेरा का सेवन आप दवा की तरह कर सकते है।

Back to top button