Business

अगर आपको भी चाहिए EMI से छुटकारा तो होम लोन लेकर करें ये गजब का काम

आज के समय में घर खरीदना कोई आसान काम नहीं रह गया है। यह पहले भी बड़ी बात हुआ करती थी, लेकिन आज कीमतें इतनी अधिक हो गई हैं कि लोगों के लिए स्वतंत्र घर तो दूर, एक फ्लैट भी खरीदना मुश्किल साबित हो रहा है। ऐसे में आसान किस्तों पर मिलने वाला होम लोन काम आता है। लेकिन कई बार लोग इसे लेने की जल्दी में होते हैं और परेशानी में पड़ जाते हैं।

अगर आपको भी चाहिए EMI से छुटकारा तो होम लोन लेकर करें ये गजब का काम

Read more: केंद्र सरकार इन महिलाओं को देगी फ्री में गैस सिलेंडर,जाने योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप होम लोन लेना चाहते हैं और ईएमआई का तनाव नहीं चाहते हैं तो इस फॉर्मूले को ध्यान में रख सकते हैं। यह 3/20/30/40 का फार्मूला है. इसमें हर अंक का एक खास मतलब होता है जिसके बारे में आप नीचे विस्तार से जानेंगे। इसलिए आप जब भी घर खरीदने जाएं तो सबसे पहले इस फॉर्मूले को आजमाएं.

3 का मतलब है कि आप जो घर खरीदने जा रहे हैं उसकी कीमत आपकी सालाना सैलरी से तीन गुना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. अगर आप सालाना 15 लाख रुपये कमाते हैं तो घर की कीमत 45 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

यह संख्या कार्यकाल की है. होम लोन सबसे लंबे समय तक मिलने वाला लोन है. इसमें कार्यकाल 10 साल से शुरू होकर 30 साल तक जाता है. अवधि बढ़ाने से ईएमआई जरूर कम हो जाती है लेकिन कुल रकम पर आपको काफी ब्याज देना पड़ता है। आपको छोटी अवधि पर अधिक ईएमआई का भुगतान करना पड़ता है जिससे आपका मासिक बजट गड़बड़ा जाता है। इसलिए 20 वर्ष का कार्यकाल सबसे उपयुक्त माना जाता है।

आपकी ईएमआई हर महीने आपकी कमाई के 30 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। मान लीजिए आपको 80,000 रुपये सैलरी मिलती है तो आपकी ईएमआई 24,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. अगर किस्त इससे कम हो तो और भी अच्छा है.

अगर आपको भी चाहिए EMI से छुटकारा तो होम लोन लेकर करें ये गजब का काम

Read more: पहली CNG बाइक हो रही लॉन्च, Bajaj ने बनाया ग्रैंड प्लान,जाने किस दिन होगी लॉन्च

इसका मतलब है कि आपको घर की कुल रकम का 40 फीसदी डाउन पेमेंट करना होगा. हालाँकि आप 15-20 प्रतिशत का डाउन पेमेंट कर सकते हैं, इससे आपकी ईएमआई और कार्यकाल बढ़ जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम 40 फीसदी रकम का भुगतान करें.

Back to top button