टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

राम मंदिर प्रसाद के नाम पर मिठाइयों की अवैध बिक्री ,सरकार ने अमेजन को भेजा नोटिस..

दिल्ली 20 जनवरी2024|राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद के नाम पर मिठाई बेचने पर अमेजन को नोटिस जारी किया गया है. CCPA ने ई कॉमर्स वेबसाइट को मिसलीडिंग क्लेम के लिए नोटिस भेजा है. राम नाम पर फर्जीवाड़े को लेकर उपभोक्ता को गुमराह करने पर सरकार सख्त है. गौरतलब है कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के गर्भ गृह में राम ललाकी मूर्ति को स्थापित किया जाएगा.इससे पहले कल से रामलला गर्भगृह के कपाट बंद हो जाएंगे. इससे पहले वॉट्सऐप पर भी राम मंदिर में एंट्री पास के नाम पर भी फर्जीवाड़ा हो रहा है.

यह कार्रवाई व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रतिवेदन के आधार पर शुरू की गई है। प्रतिवेदन में आरोप लगाया गया है कि अमेजन ‘श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद’ की आड़ में मिठाइयों की बिक्री से जुड़ी भ्रामक व्यापार गतिविधियों में शामिल है। सीसीपीए ने पाया है कि विभिन्न मिठाइयां/खाद्य उत्पाद अमेजन ई-कॉमर्स मंच पर ‘श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद’ होने का दावा करते हुए बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

CAIT की शिकायत पर उपभोक्ता मामले सचिव ने जांच के आदेश दिए हैं. इस लड्डू को बिहारी ब्रदर्स ब्रांड के नाम से बेचा जा रहा है. लड्डू के पैकेज में लिखा है- ‘रघुपति लड्डू प्रसादम.’ गौरतलब है कि CAIT ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को दी अपनी शिकायत में कहा था कि अयोध्या धाम में श्री राम जी के मंदिर से फिलहाल कोई भी प्रसाद वितरित नहीं हो रहा है. ऐसे में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर इस तरह का प्रसाद बेचना धोखाधड़ी है.

ऐसे लिस्ट किए गए थे प्रोडक्ट्स

बिक्री के लिए अमेजन पर लिस्ट किए गए प्रोडक्ट्स में, ‘श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद – रघुपति घी लड्डू, अयोध्या राम मंदिर अयोध्या प्रसाद, खोया खोबी लड्डू, राम मंदिर अयोध्या प्रसाद – देसी गाय के दूध का पेड़ा’ लिखा हुआ है.

Back to top button