गैजेट्स

ये टिप्स अपनाकर बढ़ाएं अपने कार के इंजन की लाइफ,लंबे समय तक रहेगा चकाचक

नई कार खरीदने के बाद लोग उसकी बड़ी देखभाल करते हैं. गाड़ी की चमक बनाए रखने के लिए उसकी साफ सफाई की जाती है. कई लोग तो पेंट के ऊपर प्रोटेक्शन तक चढ़ा लेते हैं. हालांकि इस दौरान बहुत से लोग गाड़ी की अंदरूनी देखभाल के बारे में भूल जाते हैं. दरअसल, बाहर से ज्यादा गाड़ी के इंजन की केयर करना जरूरी है. अगर आप नहीं चाहते कि बीच रास्ते आपकी कार आपको धोखा दे, तो नीचे बताए गए टिप्स का इस्तेमाल करें. हमने बताया है कि आप कैसे अपनी कार के इंजन की लाइफ बढ़ा सकते हैं.

Car servicing

कार की सर्विसिंग की जरुरत हर मौसम में रहती है, कोई भी मौसम हो अगर आप अपनी कार की सर्विसिंग समय पर करा लेते हैं तो ,आप बहुत सी परेशानियों से बच सकते हैं. सर्विसिंग करा लेने से आपकी कार सालों साल चलती है और आपके कार का इंजन जबरजस्त तरीके से काम भी करता है. हमेशा कोशिश यही करें कि कार की सर्विसिंग किसी ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से ही कराएं.

ये टिप्स अपनाकर बढ़ाएं अपने कार के इंजन की लाइफ,लंबे समय तक रहेगा चकाचक

read more: सरफराज खान और ध्रुव जुरेल का इंतजार खत्म,प्लेइंग XI में 4 बदलाव के साथ उतरा भारत

Use good engine oil

लोकल इंजन ऑयल के इस्तेमाल से बचें. सर्विसिंग कराते समय अच्छे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें, इससे आपकी कार की लाइफ लंबी होगी साथ ही आपको एक बेहतरीन परफॉर्मेंस और माइलेज भी देखने को मिलेगा.

Take care of clutch and brake

आपको इस बात का अच्छे से ध्यान रखना है कि बेवजह ही क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इनका इस्तेमाल तभी करें जब इसकी जरूरत हो. बेवजह ही इनका इस्तेमाल करने से इंजन पर बुरा असर पड़ता है और कार की लाइफ भी कम हो सकती है.

ये टिप्स अपनाकर बढ़ाएं अपने कार के इंजन की लाइफ,लंबे समय तक रहेगा चकाचक

read more: बच्चों के लिए खतरनाक है पीडियाट्रिक कैंसर,लक्षणों को न करें नजरअंदाज

radiator and coolant

इंजन को बेहतरीन तरीके से काम करने में रेडिएटर और कूलेंट काफी मदद करती हैं इसलिए रेडिएटर का सही लेवल पर भरा होना जरूरी है साथ ही कूलेंट का भी ध्यान रखना चाहिए.

 

 

 

 

Back to top button