स्पोर्ट्सहेडलाइन

IND-NZ Raipur ODI: 79 शतक के बादशाह और दोहरे शतक की तीन शहंशाह….टीम इंडिया में मौजूद हैं ये क्रिकेट सितारे, सभी साथ उतरेंगे रायपुर की जमीं पर….

@SHUBHAM KUMAR

रायपुर 20 जनवरी 2023। पहली बार राजधानी रायपुर में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल मैच की तैयारी में रायपुर का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पूरी तरह से तैयार है। मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों का रोमांच चरम पर है। माना जा रहा है कि पहले इंटरनेशनल मैच में रायपुर का स्टेडियम पूरी तरह से फुल रहेगा।

वहीं इस मैच में भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ियों का रिकॉर्ड भी काफी शानदार हो गया है। रायपुर में होने वाले क्रिकेट मैच में एक साथ 3 दोहरे शतकवीर के साथ साथ 79 शतकवीर एक साथ खेलते नजर आ सकते है। पिछले मैच में ही शुभमन गिल का जलवा तो सभी ने देखा था। शुभमन ने कि किस तरह के धमाकेदार दोहरा शतक जमाया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ ही हैदराबाद वनडे मैच में 208 रनों की पारी खेलते हुए अपना पहला दोहरा शतक जमाया था। यह पुरुष वनडे क्रिकेट में ओवरऑल 10वां दोहरा शतक था। पिछले ही साल दिसंबर में बांग्लादेश दौरे पर ईशान किशन ने भी दोहरा शतक जमाया था।

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहले कभी देखने को नहीं मिला है, जब किसी टीम के पास बल्लेबाजों के खाते में पांच डबल सेंचुरी और 79 संचुरी हो। टीम इंडिया के जो टॉप चार बल्लेबाज है, उनके वनडे स्टैट्स सुनकर कोई भी हैरान रह जाए। पुरुष वनडे इंटरनेशनल में महज 10 बार डबल सेंचुरी ठोकी गई हैं, जिसमें से पांच बार यह कारनामा करने वाले बल्लेबाज टीम इंडिया के टॉप-4 में मौजूद है। रोहित शर्मा ने तीन बार, ईशान किशन और शुभमन गिल ने एक-एक बार ऐसा किया है। वहीं नंबर-3 खेलने वाले विराट कोहली के नाम 46 वनडे इंटरनेशनल सेंचुरी दर्ज हैं। रोहित शर्मा 29 वनडे शतक ठोक चुके हैं और शुभमन गिल तीन बार वनडे में शतक लगा चुके हैं।

टीम में शामिल 3 दोहरे शतकवीर के अब तक 5 दोहरे शतक

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक 2 नवंबर 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु के मैदान पर बनाया था, जो की 209 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस पारी को खेलने के लिए रोहित शर्मा ने 158 गेंदों का सामना किया। इस पारी में 12 चौका और 16 छक्के शामिल था। वहीं इस दोहरे शतक को लगाने के बाद रोहित शर्मा दोहरा शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के बाद तीसरे भारतीय बने थे।

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने ठीक एक साल बाद ही दूसरा दोहरा शतक ठोक दिया, जो की किसी भी एक मैच में सबसे बड़ा 264 रनों का विशाल स्कोर है। रोहित शर्मा ने इस विशाल स्कोर को बनाने के लिए मात्र 173 गेंदों का सामना किया। इस पारी में 33 चौके और 9 छक्के की मदद से श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के मैदान पर 13 नवंबर 2014 को वनडे क्रिकेट जगत में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

रोहित शर्मा
वहीं रोहित शर्मा ने तीन साल बाद एक और दोहरा शतक जड़ अपने कैरियर का तीसरा दोहरा शतक लगा दिया। रोहित शर्मा ने इस मैच में नवाद 208 रनों की पारी खेली थी। जो की 153 गेंदों पर 13 चौको और12छक्कों की मदद से श्रीलंका के खिलाफ हीं मोहाली के मैदान पर 13 दिसंबर 2017 में बनाया था। इस पारी के साथ हीं रोहित शर्मा 3 दोहरा शतक बनाने वाले वर्ल्ड के पहले बल्लेबाज है।

ईशान किशन
ईशान किशन ने हल ही दिनों में अपने कैरियर का पहला शतक और पहला दोहरे शतकों जड़ा है। जो की 131 गेंदों पर 24चौको और10छक्कों की मदद से 210 रनों को जबरदस्त पारी खेली है। यह पारी ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ चट्टोग्राम के मैदान पर 10 दिसंबर 2022 को खेला। इस दोहरे शतक के बाद ईशान किशन भारत की ओर से दोहरा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज है।

शुभमन गिल
शुभमन गिल पिछले मैच में ही दोहरा शतक लगा चुकें है। शुभमन गिल ने 149गेंदों पर 208रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। जिस पारी में19 चौके और9 छक्के की मदद से नूज़ीलैंड के खिलाफ हैदराबाद के मैदान पर 18 जनवरी 2023 को लगाया। इस दोहरे शतक के साथ ही शुभमन गिल भारत की ओर से दोहरा शतक लगाने वाले पांचवे बल्लेबाज बने। और साथ ही साथ सबसे काम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था।

इस तरह टीम इंडिया में शामिल टॉप चार बल्लेबाज के है 79 शतक

विराट कोहली 46
रोहित शर्मा 29
शुभमन गिल 3
ईशान किशन 1

Back to top button