स्पोर्ट्सहेडलाइन

IND-NZ Raipur ODI: लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों के लिए लकी है रायपुर…70% मैचों में सेकंड इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमें जीती, देखिये पिच का मिजाज और इतिहास

रायपुर 20 जनवरी 2023। जब कल भारत और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी आमने सामने होंगे, तो राजधानी रायपुर का शहीद वीर नारायण क्रिकेट स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के मानचित्र पर हमेशा-हमेशा (Raipur Cricket pitch and history) के लिए दर्ज हो जायेगा। अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहा शहीद वीर नारायण स्टेडियम (Shaheed veer narayan singh international Cricket Stadium)बेशक पहले वनडे मैच का गवाह बन रहा हो, लेकिन आंकड़ों के लिहाज से इस स्टेडियम में IPL और रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट के कई मैच दर्ज है। रायपुर स्टेडियम की पिच (Pitch Report) से तेज गेंदबाजों को निराशा हाथ लग सकती है इसलिए बल्लेबाजों को यहां बड़ा स्कोर करने से रोकने के लिए उन्हें अपनी विविधताओं पर निर्भर रहना पड़ेगा। हालांकि गेंद पुरानी होते ही स्पिनरों को यहां से काफी मदद मिलने लगेगी।

ऐसे में स्पिन के ओवर रायपुर में निर्णायक कारक साबित हो सकते हैं। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, इस जगह पर बल्लेबाजी करना आसान हो जाता है इसलिए कोई भी टीम शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम (Raipur Stadium Stats) में टॉस जीतकर गेंदबाजी लेना चाहेगा।IPL के 6 मैच और रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट के 20 मैच सहित यहां अब तक ऐसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों के बीच खेले गये कुल 26 मुकाबले हुए हैं। आंकड़ों की बात करें तो ये स्टेडियम ज्यादातर मौके पर रनों का पीछा करने वाली टीमों के साथ रहा है। आईपीएल और रोड सेफ्टी क्रिकेट की बात करें तो दोनों मिलाकर यहां जो 26 मैच हुए हैं, उनमें से 16 मैच सेकंड इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमों ने जीता है, जबकि सिर्फ 10 मैच पहले बैटिंग करते हुए टीमों ने जीते है। हालांकि यहां एक दिलचस्प आंक़डे ये भी है कि रोड सेफ्टी के मैचों में जो 8 मैच पहले बैटिंग करते हुए टीमों ने जीते हैं, उसमें से तीन बार भारतीय टीम ने ही ये कारनामा कियाहै।

IPL मैच में ये रहा है स्टेडियम का आंकड़ा

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए 6 IPL मुकाबलों में सबसे बड़ा स्कोर 164 रन रहा है. यहां औसत स्कोर 149.6 रहा है. यानी साफ है कि गेंदबाज यहां हावी रहे हैं. वैसे, ये टी20 के आंकड़े हैं और भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां वनडे मुकाबला खेला जाना है. कहा जा सकता है कि वनडे मैच में यहां गेंदबाजों को और ज्यादा मदद मिल सकती है। मैच के आंकड़ों की बात करें तो यहां आईपीएल के कुल 6 मैच हुए हैं, जिसमें से 4 मैच रनों का पीछा करने वाली टीमों ने जीते हैं, जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 6 मैचों में से सिर्फ 2 में ही जीत हासिल की है। यहां दिल्ली डेयर डेविल्स ने सबसे ज्यादा 164 रन बनाये हैं, जबकि सबसे कम स्कोर 119 रन चेन्नई सुपर किग्स का रहा है।

रोड सेफ्टी टूर्नामेंट के आंकड़े भी रनों का पीछा कर जीतने वालों के साथ

साल 2021 में रायपुर के शहीद वीर नारायण क्रिकेट स्टेडियम में 15 मैच और साल 2022 में 5 मैच सहित कुल 20 मैच खेले गये हैं। अगर रोड सेफ्टी टी-20 के आंकड़ों को देखें तो यहां भी आंकड़ा रनों का पीछा करने वाली टीमों के साथ ही है। यहां लक्ष्य का पीछा करते हुए रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट में 12 बार टीमों ने जीत दर्ज की है, वहीं पहले बल्लेबाजी कर 8 बार टीमों ने जीत दर्ज की है। रायपुर स्टेडि में रोड सेफ्टी मैच का सबसे हाईएस्ट स्कोर 218 रन 20 ओवर में रहा है, जबकि इंग्लैंड ने यहां न्यूनतम 78 रन बनाये हैं।

Back to top button