पॉलिटिकलहेडलाइन

कोरोना से निपटने की तैयारी, आज देशभर के अस्पतालों में होगी Mock Drill….मॉक ड्रिल में अस्पताल की तैयारियों का लिया जाएगा जायजा….

नई दिल्ली 27 दिसंबर 2022: कोरोना संक्रमण ने फिर एक बार चीन समेत कुछ अन्य देशों में तबाही मचानी शुरू कर दी है। इस कारण भारत में भी आन जनता के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार चिंतित है। देश में कोरोना के संभावित खतरे से निपटने की तैयारी शुरू कर दी गई है। बैठकों का दौर जारी है। साथ ही सरकार ने सुरक्षात्मक कदम उठाना भी शुरू कर दिया है। इसी क्रम में कोरोना से निपटने की तैयारियों को जांचने के लिए आज देशभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया खुद सफदरजंग अस्पताल में सुबह 10:00 बजे मॉक ड्रिल की तैयारियों का जायजा लेंगे।

चीन और अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए कोविड मामलों में तेजी को देखते हुए देश में कोरोना से बचाव के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। मंत्रालय ने इस दिशा में सक्रिय कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20 दिसंबर को राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग में वृद्धि करने की सलाह दी थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में 21 दिसंबर को कोविड-19 की स्थिति, निगरानी, ​​नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक भी हुई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि चीन और अन्य देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच एहतियाती उपाय अपनाने होंगे। इसके तहत देश के कोविड अस्पतालों में आयोजित होने वाली ‘मॉक ड्रिल’ में राज्य के सभी स्वास्थ्य मंत्री अपने स्तर पर हिस्सा लेंगे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के चिकित्सकों के साथ एक बैठक में उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह की कवायद हमारी परिचालन तत्परता में मदद करेगी। यदि कोई कमी है तो इससे उसे दूर करने में मदद मिलेगी और इसके परिणामस्वरूप हमारी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया मजबूत होगी।’’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के 196 नए मामले सामने आए हैं, जबकि अंडर ट्रीटमेंट वाले मामले मामूली रूप से बढ़कर 3,428 हो गए। मंत्री ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड के मामले बढ़ने के मद्देनजर देश के हवाईअड्डों पर कोविड-19 की बिना क्रम के जांच शुरू कर दी गई है। दूसरी ओर, बिहार के अधिकारियों ने कहा कि तीर्थयात्रा पर राज्य आए पांच विदेशी नागरिक कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से चार थाईलैंड से और एक म्यांमार से है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे और गया रेलवे स्टेशन पर जांच बढ़ा दी गई है।

Back to top button