स्पोर्ट्सहेडलाइन

IND vs AUS 1st Test: आर अश्विन ने रचा इतिहास, टेस्ट विकेट लेने के मामले में शेन वॉर्न को दिया पछाड़

नागपुर 9 फरवरी 2023: भारतीय टीम के अनुभवी स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। उन्होंने सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने के मामले में दुनियाभर के दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ दिया है। अश्विन अब दूसरे सबसे तेज 450 टेस्ट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

तो आपको बता दें कि अश्विन ने सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले भारतीय बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने 89वें मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की। वहीं अनिल कुंबले ने 93वें मैच में ऐसा किया था। दुनियाभर की बात करें तो श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन 80 मैचों में ऐसा करके टॉप पर हैं। इसके अलावा अश्विन पहले ऐसे एशियाई क्रिकेटर भी बने जिनके नाम 3000 टेस्ट रन और 450 विकेट दर्ज हैं।

वहीं आपको बता दें कि रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भी दूसरे गेंदबाज हैं। विकेटों के मामले में वह बस अनिल कुंबले से पीछे हैं। वहीं दुनियाभर की बात करें तो वह सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले 9वें गेंदबाज हैं। अभी तक वह 451 विकेट ले चुके हैं और वह मौजूदा सीरीज में अपने से ऊपर काबिज 460 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन को पीछे छोड़ सकते हैं। इस सूची में टॉप पर हैं 800 विकेटों के साथ मुथैया मुरलीधरन और दूसरे नंबर पर हैं दिवंगत शेन वार्न 708 विकेटों के साथ।

Back to top button