स्पोर्ट्सहेडलाइन

भारत को फिर गोल्ड मिला….वेटलिफ्टिंग में अचिंता ने किया कमाल… 170 किलो वजन उठाकर देश को दिलाया स्वर्ण पदक..

नयी दिल्ली 1 अगस्त 2022। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने तीसरा गोल्ड मेडल हासिल किया है. 20 साल के अचिंता शेउली ने पुरुष वेटलिफ्टिंग के 73 किलो भारवर्ग में यह मेडल जीता. अचिंता शेउली ने स्नैच में रिकॉर्ड 143 किलो का वजन उठाया, वहीं क्लीन एंड जर्क में वह 170 किलो भार उठाने में सफल रहे. कुल मिलाकर उन्होंने गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 313 किलो वजन उठाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

इस इवेंट में दूसरा स्थान मलेशिया के इरी हिदायत मुहम्मद ने हासिल किया. हिदायत मुहम्मद ने कुल मिलाकर 303 किलो वजन उठाया और वह अचिंता शेउली से 10 किलो कम वजन उठा सके. कनाडा के शाद डार्सिग्नी ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. डार्सिग्नी ने कुल मिलाकर 298 किलो का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया.

 अचिंता ने स्नैच राउंड के पहले ही प्रयास में 137 किलो भार को उठाने का प्रयास किया और इसमें सफल भी रहे। वहीं उन्होंने स्नैच राउंड के दूसरे प्रयास में 140 किलोग्राम भार को सफलतापूर्वक उठा लिया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 3 किलोग्राम वजन और बढ़ा दिया और 143 किलो वजह उठाने में सफल रहे। स्नैच राउंड में गेम्स में नए रिकार्ड के साथ अचिंता पहले स्थान पर रहे। 

स्नैच राउंड में सभी प्रतियोगियों में पहले स्थान पर रहने के बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में उन्होंने पहले प्रयास में 166 किलो का वजन पूरे आत्मविश्वास के साथ उठाया। वहीं दूसरे प्रयास में अचिंता ने 170 किलो का वजन उठाने की कोशिश की, लेकिन इसमें असफल रहे। वहीं तीसरे प्रयास में एक बार फिर से उन्होंने 170 किलो का वजन सफलता पूर्वक उठा लिया और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्होंने स्नैच राउंड में आखिरी प्रयास में 143 किलो और फिर क्लीन एंड जर्क राउंड के आखिरी प्रयास में 170 किलो का वजन उठाया और कुल 313 किलो वजन के साथ पहले स्थान पर रहे। दरअसल दोनों राउंड के आखिरी प्रयास को जोड़कर विजेता का फैसला किया जाता है। 

Back to top button