ब्यूरोक्रेट्स

CG NEWS : जब मरीज बनकर कलेक्टर पहुंचे सरकारी अस्पताल की जमीनी हकीकत जानने,मरीजों के साथ लाइन में लगकर कटाई OPD पर्ची,फिर अफसरों को किया………

जगदलपुर 18 मई 2023। नक्सल प्रभावित जगदलपुर में स्वास्थ्य सुविधाओं की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर विजय दयाराम मरीज बनकर सरकारी अस्पताल पहुंचे। यहां अधिकारियों को कुछ पता चलता इस बीच कलेक्टर ने मरीजों के साथ लाइन लगकर पहले तो ओपीडी की पर्ची कटाई, फिर आंख की जांच कराने खुद कलेक्टर डाॅक्टर के पास पहुंचे। इस दौरान कलेक्टर ने जिला अस्पताल में व्याप्त सुविधाओं और मरीजों से सीधे बात कर उन्हे मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी भी लिया गया। इस दौरान संवेदनशील कलेक्टर विजय दयाराम के इस अंदाज को जिसने भी देखा वो देखता ही रह गया।

गौरतलब हैं कि जगदलपुर के नवपदस्थ कलेक्टर विजय दयाराम के. बुधवार को स्वास्थ्य सुविधाओं की जमीनी हकीकत जानने जिला अस्पताल पहुंचे। अस्पताल में पहुंचते ही कलेक्टर सबसे पहले डाॅक्टरों से परामर्श के लिए कटने वाली पर्ची की लाइन में मरीजों के साथ खुद खड़े हो गये। लोग कुछ समझ पाते इस दौरान उन्होने ओपीडी पर्ची कटाकर जिला अस्पताल में मरीजों को दिये जा रहे सुविधाओं की बारीकी से जानकारी ली। इस दौरान संवेदनशील कलेक्टर विजय दयाराम के. ने ओपीडी में जाकर नेत्र रोग विशेषज्ञ से अपने आंखो की भी जांच करायी। जिला अस्पताल का निरीक्षण करने के दौरान कलेक्टर ने अस्पताल में उपलब्द्ध स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं का जायजा लेकर मरीजों से सीधे बातचीत कर हकीकत जानने का प्रयास किया गया।

कलेक्टर ने अस्पताल में मरीज और उनके परिजनों से शासन द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का फ़ीड बैक और संतुष्टि पंजी संधारित करने के निर्देश दिए गये। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य जाँच करवाने पहुंचे और अस्पताल में भर्ती मरीजों व परिजनों से संस्था द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की भी जानकारी ली। मरीजों और उनके परिजनों ने महारानी अस्पताल में मिल रही सेवाओं के प्रति संतुष्टि जाहिर की। इस दौरान कलेक्टर ने मरीजों को अस्पताल में मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेते हुए पूरा इलाज कराने की सलाह दी गयी।

जिला अस्पताल के निरीक्षण में कलेक्टर ने शिशु वार्ड और अस्पताल में आने वाले मरीजों की आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य का भी जायजा लिया। उन्होंने शिशु वार्ड में जिले के बच्चों में होने वाली प्रमुख बीमारियों, बीमार बच्चों का औसत वजन, अस्पताल में सुरक्षित प्रसव की स्थिति व प्रसव उपरान्त दी जा रही सेवाओं की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने आपातकालीन वार्ड, आईसीयू वार्ड,ऑपरेशन कक्ष, पंजीयन काऊंटर, ओपीडी वार्ड,ओपीडी की दर,मातृ-शिशु वार्ड, हमर लैब, उच्च रक्तचाप शिविर,बर्न एवं ट्रामा सेंटर सहित नेत्र जांच कक्ष का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कलेक्टर ने जिला अस्पताल के डाॅक्टरों से आवश्यक संसाधनों व व्यवस्थाओं के सम्बंध में भी चर्चा की।

कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान एक अनोखा नजारा भी देखने को मिला। यहां के शिशु वार्ड में जब कलेक्टर विजय दयाराम पहुंचे और वहां भर्ती बच्चों और उनके परिजनों से उनका हालचाल जान रहे थे, तभी एक बच्चे ने कलेक्टर का हाथ पकड़ कर उनके साथ खेलना शुरू कर दिया। कलेक्टर विजय दयाराम ने भी बच्चे का भरपूर साथ दिया और कुछ समय उसके साथ बिताए। इसके साथ ही बच्चे के परिजनों से बातचीत कर बच्चे का हालचाल जाना। कलेक्टर का बीमार बच्चे के साथ खेलने का यह नजारा देखकर वहां मौजूद सभी अधिकारी-कर्मचारी आश्चर्यचकित रह गए और सभी के चेहरे पर मुस्कान खिल उठी।

कलेक्टर ने आईसीयू के प्रतीक्षा कक्ष में वेंटीलेशन की व्यवस्था करने और नेत्र चिकित्सा वार्ड के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को दिए हैं। NW न्यूज 24 से बातचीत में कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बताया कि प्रदेश सरकार मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए सारी सुविधांए मुहैय्या करा रही हैं। बस्तर नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के बाद भी यहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधांए हैं। ऐसे में जिला अस्पताल में जाकर वहां की जमीनी हकीकत जानने का प्रयास किया गया। मेडिकल स्टाफ और डाॅक्टर्स अच्छा काम कर रहे हैं। कुछ सुधार की जरूरत हैं, जिसे जल्द पूरा कर लिया जायेगा। जिसका सीधा लाभ मरीज और उनके परिजनों को मिल सकेगा।

Back to top button