ब्यूरोक्रेट्स

छत्तीसगढ़ के 36 युवा आज का दिन जिंदगी भर नहीं भूल पायेंगे… ज्वाइनिंग लेटर के साथ CGSRLM ने दिया फ्लाइट का टिकट, तो चमक उठे युवाओं के चेहरे

रायपुर 24 अगस्त 2022। छत्तीसगढ़ के छत्तीस युवा 24 अगस्त की तारीख शायद ही कभी भूल पायेंगे। सिर्फ इसलिए नहीं कि उन्हें जॉब का ज्वाइनिंग लेटर मिला, बल्कि इसलिए क्योंकि CGSRLM ने उनके इस दिन को खास बनाने केलिए ज्वाइनिंग लेटर के साथ प्लेन का टिकट भी उपलब्ध कराया। जो युवा अब तक ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास में कभी सफर नहीं कर पाये थे, वो अब प्लेन से ज्वाइनिंग केलिए जा रहे हैं। आज ज्वाइनिंग लेटर थामते उन चेहरों पर मुस्कान साफ बयां कर रही थी, कि उनका ये दिन कितना खास है। दरअसल छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों के इन 36 युवाओं ने DDU-GKY छत्तीसगढ़ में प्रशिक्षण लिया, हुनर सीखा और अब उनकी जॉब भी लग गयी है।

धमतरी के रस्तोगी एजुकेशन सोसायटी से ट्रेनिंग लेने वाली धरिता कहती हैं कि वो बहुत उत्साहित हैं और DDU-GKY का शुक्रिया अदा करती हैं। बिलासपुर के लाभार्थी सौरभ भारद्वाज ने चिन्मय बिल्डर्स प्राईवेट लिमिटेड से ट्रेनिंग ली है। सौरभ कहते हैं ” नौकरी ज्वॉइन करने की खुशी दोगुनी हो गई क्यों कि हम प्लेन से जा रहे हैं।” हवाई अड्डे पर इंडिगो एयरलाइंस के अधिकारियों ने भी इन 36 लाभार्थियों का विशेष स्वागत किया।


ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार और राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन छत्तीसगढ़ (CGSRLM) द्वारा चलाई जा रही दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (DDU-GKY) के तहत प्रशिक्षित 36 लाभार्थी आज 24 अगस्त को इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाईट से हैदराबाद पहुंच चुके हैं।


DDU-GKY छत्तीसगढ़ के अन्तर्गत ट्रेनिंग ले रहा ये पहला बैच है जो नौकरी ज्वॉइन करने के फ्लाईट से जा रहा है। लाभार्थी आज सुबह रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे से रवाना हुए। सभी लाभार्थी Quess Corp द्वारा नियुक्त किए गए हैं जो कि हैदराबाद में ‘फ्लिपकार्ट’ के लिए काम करेंगे। इन 36 लाभार्थियों ने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना में लॉजिस्टिक सेक्टर के पैकर एंड पिकर ट्रेड में 3 महीने की ट्रेनिंग ली है।
DDU-GKY छत्तीसगढ़ के तहत प्रोग्राम इंप्लीमेंटिंग एजेंसी (PIA) चिन्मय बिल्डर्स प्राईवेट लिमिटेड, आधारशिला शिक्षण संघ, स्मार्ट स्किल्स बिट्स एंड बाइट्स प्राईवेट लिमिटेड, सेफएजुकेट लर्निंग प्राईवेट लिमिटेड, रस्तोगी एजुकेशन सोसायटी, Datapro Computers pvt. ltd में इन्हें ट्रेनिंग मिली है।

DDU-GKY छत्तीसगढ़ में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 36 प्रशिक्षुओं को कल 23 अगस्त को नियुक्ति पत्र सौंपा गया था। मिशन संचालक, CGSRLM ‘बिहान’ श्री अवनीश कुमार शरण के निर्देशन में विकास भवन, सेक्टर 19, नवा रायपुर में नियुक्ति पत्र सौंपे गए। मिशन संचालक ने लाभार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा “आप अपनी पहली विमान यात्रा पर जा रहे हैं और नौकरी लेने जा रहे हैं, ये ज़्यादा खुशी की बात है। वहां काम करें, सीखें इसका फ़ायदा आगे मिलेगा।” इस अवसर पर राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन छत्तीसगढ़ की उपायुक्त डॉ. सीमा मिश्रा ने भी योजना के लाभार्थियों का मार्गदर्शन किया।

डीडीयू-जीकेवाई ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार (एमओआरडी) की मांग-संचालित प्लेसमेंट-लिंक्ड कौशल प्रशिक्षण पहल है, जिसका उद्देश्य विशिष्ट रूप से 15 से 35 वर्ष की आयु के ग्रामीण गरीब युवाओं के लिए आय के मौके पैदा करना है।

Back to top button