स्पोर्ट्सहेडलाइन

भारत की बेटियों ने रचा इतिहास: फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, अंडर-19 टी20 वर्ल्‍ड कप की बनीं पहली चैंपियन…..

नई दिल्ली 29 जनवरी 2023: भारत ने पहले अंडर-19 विमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करते हुए भारत ने इंग्लैंड को 17.1 ओवर में 68 रन पर ऑल आउट किया। फिर 14 ओवर में 3 विकेट पर ही टारगेट हासिल कर लिया। सौम्या तिवारी ने विनिंग शॉट लगाया। इसके साथ ही भारत यह टूर्नामेंट जीतने वाला पहला देश बन गया।

भारत की महिला अंडर 19 टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में शेफाली वर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को – विकेट से हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप का यह पहला संस्करण था और शेफाली वर्मा की युवा ब्रिगेड या फिर कहें युवा शेरनियों ने अपनी दहाड़ से पूरी दुनिया को हिला दिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने इंग्लैंड से 2017 वर्ल्ड कप फाइनल में सीनियर टीम को मिली हार का भी बदला पूरा कर लिया है। साथ ही महिला क्रिकेट के इतिहास में भारत के लिए यह पहला वर्ल्ड कप है।

फाइनल मुकाबले की बात करें तो कप्तान शेफाली वर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। पहले ओवर से ही भारत की गेंदबाज हावी नजर आईं। पहले ओवर से विकेट गिरने का सिलसिला जो शुरू हुआ वो थमा नहीं। पॉवरप्ले में ही इंग्लैंड ने महज 16 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद भी विकेट गिरने की रफ्तार नहीं थमी और इंग्लैंड की पूरी टीम महज 17.1 ओवर खेल पाई और 68 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए तितस साधू, पार्श्वी चोपड़ा और अर्चना देवी को 2-2 सफलताएं मिलीं। वहीं मन्नत कश्यप, सोनम यादव और कप्तान शेफाली वर्मा ने भी 1-1 विकेट झटके।

69 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को सलामी बैटर और कप्तान शेफाली ने तेजतर्रार शुरुआत देने की कोशिश की। लेकिन वह 11 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हो गईं। भारत को 16 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा। इसके बाद टूर्नामेंट की टॉप स्कोरर श्वेता शेहरावत भी 5 रन बनाकर आउट हो गईं और भारत को 20 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। फिर पारी को संभाला सौम्या तिवारी और त्रिशा ने। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी करी और भारत को आसान जीत तक पहुंचाया। भारत ने यह मुकाबला 7 विकेट से अपने नाम किया। भारतीय टीम ने 14 ओवर में लक्ष्य हासिल कर वर्ल्ड कप जीत लिया।

भारतीय टीम की बात करें तो पूरे टूर्नामेंट में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम ग्रुप स्टेज में भी टॉप पर रही थी। इसके बाद सुपर सिक्स में भी टीम इंडिया टॉप पर थी। भारत ने पूरे टूर्नामेंट में कुल 7 में से 6 मैच जीते। शेफाली वर्मा की युवा ब्रिगेड इस मुकाबले में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच हारी थी। अब यह टीम इतिहास के पन्नों पर अमर हो गई है। महिला क्रिकेट के इतिहास में भारत के लिए यह कोई भी स्टेज पर पहला वर्ल्ड कप है। जो सीनियर टीम नहीं कर पाई वो शेफाली की इस युवा टीम ने कर दिखाया।

Back to top button