पॉलिटिकलबिग ब्रेकिंग

महंगाई का जोरदार झटका : घर-कार की EMI बढ़ी, रिजर्व बैंक ने बढ़ाया रेपो रेट- CRR, जानिये क्या बढ़ने वाली है मुश्किलें

नयी दिल्ली 4 मई 2022। महंगाई के दौर में आमलोगों के लिए बुरी खबर है। आमलोगों को महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट बढ़ा दिया है। रेपो रेट बढ़ाने का मतलब ये हुआ कि अब सस्ते लोन का दौर खत्म हो जायेगा। रेपो रेट को रिजर्व बैंक ने 0.40 फीसदी से बढ़ाकर सीधे 4.40 कर दिया है। रिजर्व बैक के इस ऐलान से अब लोगों के उपर EMI  का बोझ बढ़ना शुरू हो जायेगा।

RBI गर्वनर शक्तिकांत दांस ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि रेपो रेट को 4.40 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। सेंट्रल बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने इकोनामी के हालात पर चर्चा करने के लिए बैठक की। बैठक में एमपीसी के सदस्यों ने एकमत से रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया है। एमपीसी ने ये फैसला बेकाबू होती महंगाई के कारण लिया है।

आरबीआई गर्वनर ने बताया कि मार्च 2022 में खुदरा महंगाई तेजी से बढ़ी है और तेजी से 7 फीसदी पर पहुंच गयी है। खासकर खाने-पीने की चीजों की महंगाई के कारण हेडलाइन सीपीआई इफ्लेशन यानि खुदरा महंगाई तेजी से बढ़ी है। रिजर्व बैंक की एमपीसी ने रेपो रेट के साथ ही कैश रिजर्व रेशियो (CRR) को भी 0.50 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया. गवर्नर दास ने बताया कि ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला मध्यम अवधि में इकोनॉमिक ग्रोथ के प्रोस्पेक्ट को मजबूत बनाने के लिए लिया गया है. उन्होंने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमिक रिकवरी अब मोमेंटम खोने लगा है.

रिजर्व बैंक एमपीसी ने रेपो रेट बढ़ाने के अलावा एकमोडेटिव मॉनीटरी पॉलिसी स्टान्स बरकरार रखने का भी फैसला किया. हालांकि रेपो रेट बढ़ने से आम लोगों की जेब पर चोट तय है. पहले से महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के बजट में अब बढ़ी ईएमआई सेंध लगाने जा रही है. सेंट्रल बैंक के इस फैसले के बाद होम लोन और कार लोन समेत सभी प्रकार के कर्जों पर ब्याज की दरें बढ़ जाएंगी, जिसके कारण ईएमआई की रकम बड़ी हो जाएगी.

चालू वित्त वर्ष में महंगाई का प्रेशर बने रहने की आशंका है. RBI के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 में महंगाई दर 5.7 फीसदी पर रहने का अनुमान है। शक्तिकांत दास ने पिछले महीने बताया था कि महंगाई की दर पहली तिमाही में 6.3%, दूसरी तिमाही में 5%, तीसरी तिमाही में 5.4% और चौथी तिमाही में 5.1% रह सकती है

Back to top button