शिक्षक/कर्मचारी

VIDEO : शिक्षक फेडरेशन ने अन्य शिक्षक संगठनों के समर्थन पर कहा- “हमारे मंच पर निशर्त आयें, उनका पूरा सम्मान है”… पढ़िये वीरेंद्र दुबे, केदार जैन, विवेक दुबे ने क्या कहा…

रायपुर 14 दिसंबर 2021। सहायक शिक्षक फेडरेशन का अब तक का सबसे बड़ा आंदोलन चल रहा है। कल राजधानी में जिस तरह सहायकों ने हुंकार भरी, उसके बाद तो ये साफ हो गया है कि सहायक शिक्षक वेतन विसंगति की मांगों को लेकर फिलहाल शांत होने वाले नहीं है। आज सरकार से वार्ता की पहल का इंतजार सहायक शिक्षक करेंगे और नहीं बात बनी तो कल जेल भरो आंदोलन के जरिये अपना विरोध प्रदर्शन तेज करेंगे।

सहायक शिक्षकों का ये सबसे बड़ा आंदोलन है, इस प्रदर्शन को कई अलग-अलग संगठनों ने अपना समर्थन दिया है। वीरेंद्र दुबे, केदार जैन, संजय शर्मा जैसे शिक्षक नेताओं के संगठनों ने अपना समर्थन सहायक शिक्षकों दिया। समर्थन देने के लिए केदार जैन और वीरेंद्र दुबे ने तो अपना-अपना आंदोलन भी स्थगित भी कर दिया। हालांकि ये बात अलग है कि कल फेडरेशन के मंच पर समर्थन देने वाले किसी भी संगठन के पदाधिकारी नहीं दिखे। हालांकि सहायक शिक्षक फेडरेशन ने कहा है कि जो भी शिक्षक साथी उनके आंदोलन को समर्थन देना चाहते हैं वो निशर्त रूप से उनके मंच पर आयें, तो उनका स्वागत है। मनीष मिश्रा ने कहा कि उनसे किसी भी संगठन के नेता ने किसी तरह से चर्चा नहीं हुई है। अलग-अलग जरिये से उन्हें जरूर ये जानकारी हुई है, लेकिन इस संदर्भ में विस्तृत रूप से उनकी चर्चा नहीं हुई है।

हालांकि कल कई संगठन के शीर्ष नेताओं ने इस बात को लेकर नाराजगी जतायी थी कि उन्होंने अपना समर्थन आंदोलन को दिया है, बावजूद फेडरेशन की तरफ से उन्हें औपचारिक रूप से धन्यवाद तक नहीं किया गया। अगर उन्होंने हमें आमंत्रित किया होता तो वो जरूर फेडरेशन के मंच पर जाते और उनका हौसला बढ़ाते। शालेय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र दुबे ने भी समर्थन देने का ऐलान किया है। वीरेंद्र दुबे ने कहा है कि …

हमने तो पहले ही उन्हें समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। फेडरेशन की तरफ से अभी तक समर्थन के संदर्भ में कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी थी, लेकिन अगर फेडरेशन उनसे आंदोलन में समर्थन की अपील करता है तो हमारा संघ निश्चित रूप से मंच पर जायेगा, ऐसे भी हमने साझा मंच के जरिये फेडरेशन को समर्थन देने की बात कल ही कह दी है, 17 दिसंबर को हमने पहले ही इस बात की घोषणा कर रखी है कि जहां-जहां भी फेडरेशन का आंदोलन होगा, वहां शालेय शिक्षक संघ के पदाधिकारी जायेंगे।

वहीं संयुक्त शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष केदार जैन ने कहा है कि…

“अगर फेडरेशन की तरफ से समर्थन देने की अपील होती है तो हम सभी उनके मंच पर जायेंगे, हमारी प्राथमिकता में सहायक शिक्षक की मांगें हैं, अगर सहायक शिक्षकों की तरफ से आमंत्रित किया जाता है तो मंच पर आने में मुझे कोई परहेज नहीं है, ये तो शिक्षक हित की बात है, हम सहयोग के लिए तैयार हैं”

वहीं सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे ने भी समर्थन देने का ऐलान किया है। सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे ने कहा है कि …

“हमारा सहयोग सदैव सहायक शिक्षक फेडरेशन के साथ रहा है और रहेगा , कल भी हमारे कई जिलाध्यक्ष और बड़ी संख्या में साथी हड़ताल में पहुंचे थे हमने अपने किसी भी साथी को किसी भी हड़ताल में जाने से कभी नहीं रोका है । मुझे स्वयं कल के हड़ताल में शामिल होना था लेकिन परिवार में आयोजित वैवाहिक समारोह के चलते ऐसा नहीं हो सका , यह कार्यक्रम संपन्न होने के बाद एक-दो दिन के भीतर ही मैं स्वयं राजधानी रायपुर जाकर हड़ताल में शामिल होऊंगा , फेडरेशन के मनीष मिश्रा , अजय गुप्ता समेत कई साथियों से अलग-अलग विषयों पर हमेशा चर्चा होते रहती है और हम में अलग अलग संगठन वाली कोई बात ही नहीं है । चाहे कोई भी संगठन हो जो भी शिक्षक हित में प्रयास करेगा हम उसके साथ हैं ।”

Back to top button