बिग ब्रेकिंग

कार में अब पीछे वाली सीट पर भी ‘सीट बेल्ट’ लगाना जरूरी, नहीं तो लगेगा ‘तगड़ा जुर्माना’ सरकार करने जा रही बड़ा बदलाव….

नई दिल्ली 07 सितम्बर 2022 : कार में बैठने वाले सभी लोगों को अब सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगा। गौरतलब है कि आमतौर पर अभी पीछे की सीट पर बैठने वाले लोग अक्सर सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, लेकिन बढ़ते हादसों को देखते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि कार में सवार सभी लोगों को सीट बेल्ट लगाना जरूरी होगा।केंद्रीय मंत्री गडकरी ने एक कार्यक्रम में साइरस मित्री की कार दुर्घटना में हुई मौत का भी जिक्र किया। गडकरी ने इस कार्य्रकम के दौरान जुर्माने की बात कही।

हाल ही में टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत हुई। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस घटना पर खेद जताते हुए कहा कि कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर जुर्माना को और कड़े तरीके से लागू किया जाएगा। 

उन्‍होंने कहा कि कार ड्राइवर के साथ वाली सीट पर बैठने वाले को सीट बेल्ट तो लगाना ही है। इसके साथ ही यदि कार में पीछे वाली सीट पर बैठने वाले अगर सीट बेल्ट नही लगाएंगे तो उन्हें जुर्माना भरना होगा। अगले तीन दिनों में केंद्र सरकार के परिवहन मंत्रालय की तरफ से आदेश जारी होगा। ये सभी कारों के लिए नियम लागू किया जाएगा। इसे राज्य सरकारों को लागू कराना होगा।

उन्होंने ने कहा कि भारत में सड़क दुर्घटनाएं ज्यादा हो रही हैं। लेकिन उन्होंने प्रस्तावित नए सीट बेल्ट नियम के उल्लंघन पर लगाए जाने वाले जुर्माने की राशि का जिक्र नहीं किया। उन्होंने कहा कि कार बनाने वाली कंपनी उसे बनाते समय एयरबैग को अनिवार्य बनाने के नए नियम पर जोर नहीं दे रही हैं। अब उन्हें भी इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा।

एक कार्यक्रम में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पालघर में संडे को एक कार दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के निधन के बाद हमने यह निर्णय लिया है कि पीछे की सीटों के लिए भी वाहनों में सीट बेल्ट अलार्म प्रणाली होनी चाहिए।

सरकार व्हीकल मैन्युफैक्चर्स के लिए पिछली सीट की सीट बेल्ट अलार्म प्रणाली को अनिवार्य करने की योजना बना रही है। गौर हो कि देश के जाने-माने उद्योगपति साइरस मिस्त्री की रविवार को एक सड़क हादसे में मौत हो गई वह अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे तभी बीच रास्ते में उनकी कार डिवाइडर से टकराई और यह हादसा हुआ।

Back to top button