जॉब/शिक्षा

job : नए साल में नई भर्तियां करने की तैयारी में कंपनियां, इन क्षेत्रों में होंगी नौकरियों की भरमार…

नई दिल्ली 15 दिसंबर 2021।पेशेवरों के लिए नया साल अच्छा साबित होने वाला है। नए साल में करीब 50 फीसदी कंपनियां नई भर्तियां करने की तैयारी में है। नए साल में नौकरियों के ज्यादा मौके होंगे। मैनपावर ग्रुप के सर्वे से यह बात निकलकर आई है। सर्वे के अनुसार, भारतीय नियोक्ताओं ने अगले तीन माह के दौरान नियुक्ति गतिविधियां तेज रहने की उम्मीद जताई है। मंगलवार को जारी सर्वेक्षण में कहा गया है कि 49 प्रतिशत कंपनियां जनवरी-मार्च की तिमाही में और नियुक्तियां करने की योजना बना रही हैं। मैनपावर ग्रुप के रोजगार परिदृश्य सर्वे के मुताबिक, भारत में भर्तियों का माहौल बीते आठ वर्ष में सबसे मजबूत है। पिछली तिमाही के मुकाबले इसमें पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कर्मचारी बढ़ाने की तैयारी में 64 फीसदी नियोक्ता
सर्वे 3,020 नियोक्ताओं पर किया गया जिनमें से 64 प्रतिशत ने कहा कि वे कर्मचारियों की संख्या बढ़ा सकते हैं। 15 फीसदी को कर्मचारियों की संख्या घटने का अनुमान है जबकि 20 प्रतिशत मानते हैं कि किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। इस तरह शुद्ध रोजगार परिदृश्य 49 प्रतिशत बैठता है। ऐसे नियोक्ता जिनका अनुमान है कि भर्तियों में वृद्धि होगी उनकी संख्या में से ऐसे नियोक्ताओं की संख्या को घटाना जिनका मानना है कि भर्ती संबंधी गतिविधियों में कमी आएगी, इसे शुद्ध रोजगार परिदृश्य कहा जाता है।

देश में शहरी बेरोजगारी दोहरे अंक में पहुंची
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) की रिपोर्ट के अनुसार, देश में बेरोजगारी दर एक बार फिर बढ़कर दोहरे अंक में पहुच गई है। सीएमआईई के मुताबिक, शहरी बेरोजगारी दर 17 सप्ताह में पहली बार दोहरे अंकों की दर से बढ़कर 12 दिसंबर को समाप्त हफ्ते के लिए 10.09 फीसदी हो गई, जिससे देश की कुल बेरोजगारी दर 9 हफ्ते के उच्च स्तर 8.53 फीसदी पर पहुंच गई।

बड़ी कंपनियों में उत्साह
सर्वे मे शामिल बड़ी कंपनियों के कर्मचारी ज्यादा आशावादी नजर आ रहे हैं। 51 फीसदी का मानना है कि पहली तिमाही में बड़ी भर्तियां होंगी। छोटी कंपनियों के 25 फीसदी कर्मचारियों का मानना है कि पहली तिमाही में बड़ी भर्तियां होंगी। जनवरी-मार्च तिमाही में उत्तर भारत में सबसे ज्यादा भर्तियां होने की उम्मीद जताई गई है।

आईटी, प्रौद्योगिकी में सबसे ज्यादा रिक्तियां
सर्वे के मुताबिक, डिजिटल रोजगार सर्वाधिक मांग में हैं। आईटी, प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, संचार और मीडिया क्षेत्र का परिदृश्य 60 प्रतिशत के साथ सबसे मजबूत है। इसके बाद 56 फीसदी के साथ रेस्तरां एवं होटल आते हैं और फिर 52 प्रतिशत के साथ बैंकिंग, वित्त, बीमा और रियल एस्टेट आते हैं।

 

Back to top button