हेडलाइन

मुश्किल में खान सर : … जानिये कांग्रेस क्यों कर रही है खान सर की गिरफ्तारी की मांग… बोली- घटिया, निहायत ही घटिया

पटना 5 दिसंबर 2022। अनूठे अंदाज में बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले शिक्षक खान सर की मुश्किलें बढ़ सकती है। कांग्रेस ने खान सर की गिरफ्तारी की मांग की है। सोशल मीडिया पर पटना के मशहूर टीचर खान सर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। खान सर का वीडियो शेयर कर कई कांग्रेस नेताओं ने उनकी गिरफ्तारी की मांग की है। वीडियो को सबसे पहले लेखक अशोक कुमार पांडेय ने ट्वीट किया।

खान सर का एक छोटा सा क्लिप शेयर करते हुए उन्होंने लिखा- “इसे नीचता की हद कहते हैं. ऐसे लोग शिक्षा का धंधा करते हुए समाज में नफरत फैलाने वाले घटिया धंधेबाज हैं. इस आदमी को तुरंत गिरफ्तार होना चाहिए” क्लिप में खान सर अब्दुल और सुरेश का उदाहरण देकर द्वंद समास समझाते दिखते हैं. उन्होंने कहा- द्वंद समास, एक ही चीज के दो अर्थ होते हैं. सुरेश ने जहाज उड़ाया. द्वंद समास में बस इसका नाम चेंज कीजिए अब्दुल ने जहाज उड़ाया. शब्द एक ही है लेकिन अंतर हो जाएगा. सुरेश ने जहाज उड़ाया मतलब उड़ाया और अब्दुल ने जहाज उड़ाया मतलब भड़काया।

खान सर यूपी के गोरखपुर में एक सैनिक परिवार में जन्‍मे हैं और उनके असली नाम को लेकर भी मतभेद रहा है। कोई उनका असली नाम फैजल खान तो कोई अमित सिंह बता रहा था। हालांकि, उनका असली नाम फैजल खान ही है। 1993 में गोरखपुर में जन्‍मे खान सर के पिता नौसेना में अधिकारी थे। बड़े भाई भी सेना में थे और वो खुद भी वहीं जाना चाहते थे, लेकिन जा नहीं सके। बचपन से ही खान सर की अध्ययन में रुचि रही है और इन्‍होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एमएससी तक की पढ़ाई की है।

दरअसल, वायरल वीडियो में खान सर द्वंद्व समास पढ़ा रहे थे और उन्होंने कहा कि कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनके दो अर्थ होते हैं. जैसे अगर आप कहें कि सुरेश विमान उड़ा रहा था तो इसका एक मतलब होता है और अगर आप कहें कि अब्दुल विमान उड़ा रहा था तो इसका दूसरा मतलब होता है. उनका यही मजाकिया लहजे में दिया गया उदाहरण विवाद की वजह बन गया. रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा (Railway Recruitment Board Exam) के खिलाफ छात्रों के विरोध के बाद हिंसा भड़काने के आरोप में बिहार पुलिस द्वारा बुक किए जाने के बाद खान सर इस साल की शुरुआत में खबरों में थे.

Back to top button