अध्यातम

इस तारीख से लगने जा रहा है खरमास, भूलकर भी न करें ये काम…

नई दिल्ली 13 दिसंबर 2022 धनु राशि को बृह​स्पति की आग्नेय राशि कहा जाता है और जब इसमें सूर्य का प्रवेश होता है तो यह धनु संक्रांति कहलाता है. आम बोलचाल की भाषा में इसे खरमास कहा जाता है और हिंदू धर्म में खरमास का विशेष महत्व माना गया है. मान्यता है कि खरमास के दौरान कुछ शुभ व मांगलिक कार्य नहीं करने चाहिए. आइए जानते हैं इस बार कब शुरू हो रहा है खरमास और इस दौरान कौन से काम करना वर्जित माना गया है?


कब लग रहा है खरमास 2022?
हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल खरमास 16 दिसंबर 2022 से लगने जा रहा है और जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे तक खरमास समाप्त होगा. बता दें कि इस साल सूर्य 15 जनवरी 2023 को मकर राशि में प्रवेश करेंगे. यानि 16 दिसंबर 2022 से लेकर 15 जनवरी 2023 तक खरमास रहेगा.

खरमास में नहीं करें ये काम
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खरमास के दौरान शादी-विवाह जैसे कार्य नहीं किए जाते. मान्यता है कि अगर खरमास में शादी की जाए तो सुख-सम्पत्ति की प्राप्ति नहीं होती. इसलिए खरमास में शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. इसके अलावा खरमास में लगन, गृह प्रवेश, जनेऊ और मुंडन जैसे कार्य भी वर्जित होते हैं.

हिंदू धर्म में खरमास को मांगलिक कार्यों के लिए अशुभ माना जाता है. क्योंकि इस दौरान धनु राशि में सूर्य के होने से स्थितियां बिगड़ जाती हैं. अगर इस दौरान आप कोई शुभ या मांगलिक कार्य करते हैं तो वह कार्य खराब हो जाते हैं. अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो भूलकर भी खरमास के महीने में शुरुआत न करें. क्योंकि इससे आपको नुकसान ही होगा.

Back to top button