पॉलिटिकलहेडलाइन

लोकसभा चुनाव 2024 : कन्हैया कुमार को दिल्ली से मिला टिकट, BJP के मनोज तिवारी को टक्कर देने कांग्रेस ने कन्हैया को मैदान में उतारा

दिल्ली 14 अप्रैल 2024। देश-जनादेश के लिए तैयार है, ऐसे में राजनीति दल भी चुनावी दंगल में अपने प्रत्याशियों को लगातार उतार रहे है। कांग्रेस ने लोकसभा उम्मींदवारों की नई लिस्ट रविवार को जारी किया। कांग्रेस ने अपनी इस लिस्ट में दिल्ली से तीन लोकसभा उम्मीदवार का नाम घोषित किया है। पार्टी ने नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट से कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाया है, वो बीजेपी के मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है। दिल्ली में 7 लोकसभा सीटों में से तीन सीट पर कांग्रेस और चार पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है।

गौरतलब है मूलतः बिहार से आने वाले फायर ब्रांड नेता कन्हैया कुमार इस बार अपना दूसरा लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे है। कन्हैया कुमार ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार के बेगूसराय से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। उस चुनाव में कन्हैया कुमार को बीजेपी के नेता गिरिराज सिंह से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस बार कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को बिहार की जगह नॉर्थ ईस्ट दिल्ली सीट से टिकट दिया है। इसके अलावा चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल और उदित राज को उत्तर-पश्चिम दिल्ली से उम्मीदवार घोषित किया गया है, वो बीजेपी के योगेंद्र चंदोलिया के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

उदित राज पहले भी 2014 में इस सीट से सांसद रह चुके हैं। लेकिन तब वो बीजेपी में थे, साल 2019 में बीजेपी ने उनका टिकट काटकर हंसराज हंस को मौका दिया था। जिसके बाद उदित राज ने बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस पार्टी ने अपनी इस लिस्ट में 10 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। इस लिस्ट में दिल्ली के अलावा पंजाब से 6 और उत्तर प्रदेश की एक सीट पर कैंडिडेट्स के नाम की घोषणा की है। पंजाब उम्मीदवारों की बात करें, तो पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर सीट से कांग्रेस ने टिकट देकर उम्मीदवार बनाया है।

इसके अलावा अमृतसर सीट से गुरजीत सिंह औजला, फतेहगढ़ साहिब सीट से अमर सिंह, बठिंडा सीट से जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू, संगरूर से सुखपाल सिंह खैरा और पटियाला सीट से धर्मवीर गांधी को उम्मीदवार बनाया गया है। इसी तरफ उत्तर प्रदेश की प्रयागराज सीट से कांग्रेस ने उज्जवल रमण सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। उज्जवल रमण सिंह, रेवती रमण सिंह के बेटे है। हाल ही में वो सपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए है।

Back to top button