पॉलिटिकलहेडलाइन

लोकसभा चुनाव: रायपुर-बिलासपुर और कोरबा सहित सूबे की इन 7 सीटों पर आज से शुरू हुआ नॉमिनेशन, 19 अप्रैल नामांकन की आखिरी तारीख

रायपुर 12 अप्रैल 2024। छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना आज जारी कर दी गयी है। प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर आज से नाॅमिनेशन की प्रकिया शुरू कर दी गयी है। आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ की रायपुर लोकसभा सीट सहित दुर्ग,बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर,रायगढ़ और सरगुजा सीट पर तीसरे चरण में चुनाव होने है। जिसके लिए आज 12 अप्रैल से जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अधिसूचना जारी कर नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में तीन चरणों में चुनाव होने है। पहले चरण में बस्तर सीट में होने वाले चुनाव को लेकर सरगर्मियां जहां सूबे में तेज है। वहीं राजनीतिक गहमा-गहमी के बीच आज 12 अप्रैल से तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर अधिसूचना जारी कर दी गयी है। आज शुक्रवार से सभी 7 लोकसभा सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गया है। 19 अप्रैल तक नामांकन फार्म लिये जा सकेंगे। नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल दोपहर 3 बजे तक है। रिटर्निंग ऑफिसर और कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने आज शुक्रवार सुबह 11 बजे रायपुर लोकसभा के निर्वाचन की अधिसूचना जारी कर दी है। आज से प्रत्याशियों का नामांकन भी शुरू हो गया है। निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशी 19 अप्रैल तक अपना नामांकन रिटर्निंग ऑफिसर या सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के सामने जमा कर सकेंगे।

उम्मीदवारों के पास नामांकन करने के लिए केवल पांच दिन शेष बचे हैं। आपको बता दे कि 13,14,17 को शासकीय अवकाश होने से नामांकन नहीं लिये जाएंगे। ऐसे में प्रत्याशी नवरात्रि के शुभ मुहुर्त पर अपना नामांकन भरने की तैयारी में है। वहींे नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक है। प्रत्याशी सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी ले सकते है। आपको बता दे कि लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जा रहे हैं। जिसमें छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में 11 लोकसभा सीट पर चुनाव कराये जायेंगे। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे, दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल और तीसरे चरण के लिए 7 मई का मतदान का दिन तय किया गया है। इसी तरह चौथे चरण के लिए 13 मई, पांचवें चरण के लिए 20 मई, छठे चरण के लिए 25 मई और सातवें और आखिरी चरण के लिए 1 जून को वोटिंग होनी है, जबकि 4 जून को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Back to top button