शिक्षक/कर्मचारी

लोकनाथ सेन को राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षारत्न सम्मान, कोरोना काल में शिक्षा की अलख जगाये रखने के लिए मिला ये अवार्ड, समग्र शिक्षा के डायरेक्टर ने दिया पुरस्कार

बलौदाबाजार 31 जनवरी 2024। लोकनाथ सेन को राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षारत्न सम्मान दिया गया है। बलौदाबाजार नगर के पुरानी बस्ती में निवास करने वाले शिक्षक लोकनाथ सेन को 2023 के लिए ये पुरस्कार नवाचारी शिक्षा समूह की तरफ से दिया गया है। डाइट रायपुर के सभाकक्ष में समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ के डायरेक्टर एम. सुधीस द्वारा राज्य भर के नवाचारी शिक्षकों की मौजूदगी में प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उनके किये गये कार्यों के बारें में उपस्थित अतिथियों एवं शिक्षकों को भी जानकारी दी गयी।

समग्र शिक्षा के डायरेक्टर एम.सुधीस द्वारा उनके कार्यों की प्रसंशा मंच से अपने उद्बोधन में किया गया। लोकनाथ सेन पूर्व में शास. प्राथ. शाला चपा कोनारी ब्लाक पलारी में सहायक शिक्षक के रूप में पदस्थ थे। कोरोना काल में जहां सभी विद्यालय बंद थे, वही उनके द्वारा नियमित रूप से मोहल्ला क्लास के माध्यम से बच्चों को अध्यापन करवाया जा रहा था। आनलाइन कक्षाओं का संचालन में जहॉ बड़े कक्षाओं के बच्चे आसानी से जुड़ रहे थे। वहीं प्राथमिक स्तर के बच्चों को कैसे पढ़ाये यह एक चुनौती थी। उनके द्वारा ऐसे समय में प्राथमिक स्तर के हजारों बच्चों को अपने कुशल एवं रोचक अध्यापन कौशल से आनलाइन कक्षा में जोडकर गणित, विज्ञान एवं अग्रेजी विषय का अध्यापन करवाया गया।

उन्होंने आनलाइन नवोदय परिक्षाओं की तैयारी भी करवाया गया जिसमें से बहुत से छात्रों का चयन नवोदय विद्यालय में हुआ। विगत 2019 में हुए नवीन शिक्षक भर्ती में पुनः परीक्षा दिलाकर वे जुलाई 2022 से करतला ब्लाक कोरबा जिला के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला मे उच्च वर्ग शिक्षक के रूप में पदस्थ हुए। नवीन विद्यालय में वे एड्वांस स्काउट मास्टर के रूप में भी अपनी सेवाये दे रहें हैं, विद्यालय में अध्यापन के साथ ही उनके द्वारा विद्यालय का विकास एवं बदलाव हेतु प्रयास किये जाते रहे हैं। वे अपने विद्यार्थियों को अध्यापन के अलावा स्वयं नेतृत्व कर अपने से छोटे कक्षाओं के छात्रों को सीखाने और उन्हें पढाने के लिए भी नियमित रूप से प्रोत्साहित करते रहते हैं।

ज्ञात हो कि लोकनाथ सेन के दादा जी तीन भाई स्व. श्री चंदूलाल सेन, आत्माराम सेन व सीताराम सेन थे जिसमें से तीन शिक्षक के रूप में कार्यरत थे अतः शिक्षकीय गुण उन्हे विरासत में प्राप्त हुई है। बलौदाबाजार में ही प्रधान पाठक के रूप में पदस्थ उनके बड़े भाई पी.सी. सेन द्वारा बताया गया कि बहुत से विद्यार्थी अपने कक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं परन्तु एक शिक्षक के रूप में उनका कार्य उत्कृष्ठ नहीं रह पाता ऐसी स्थिति में शुरू से ही छात्रों में हायर आर्डर थिंकिग डेवलोप करने का प्रयास लोकनाथ के काम में देखने मिला है जिससे वे विद्यालय के कामों को विद्यार्थियों के नेतृत्व में ही करवाने उन्हें नेतृत्व प्रदान करने का प्रयास करते रहता है। उनके द्वारा हजारों युवाओं को रोजगार शिक्षा सूचना दी जाती है।

अब तक वे 4 3बार स्वयं रक्तदान कर चूके है तो हजारों लोगों से रक्तदान वे करवा चूके हैं, दिव्यांग जनों का सेवा कार्य भी वे सक्षम संगठन के साथ मिलकर नियमित रूप से करते रहते हैं। राष्ट्रीय नवचारी शिक्षक सम्मान 2023 प्राप्त होने पर उनके विद्यालय के प्रधान पाठक फूलसिग कंवर, शिक्षक राजेश भट्ट, वीणा राही, हेतराम देवांगन, सविता लदेर, पंकज कमलाकर, दीपिका देवांगन के द्वारा विद्यालय में पुष्पगुच्छ से उनका स्वागत किया गया एवं परिवार से पिता पुनाराम सेन, माता बिनाकुमारी सेन, खेमचंद सेन, त्रिभुवन सेन, गोपाल सेन, पी.सी.सेन, दीपक सेन, अमित सेन, विनय सेन, राकेश सेन, समस्त समाजिक पदाधिकारियों एवं शिक्षक संघों द्वारा उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेेषित किया गया।

कई चरणों में हुआ अवार्ड के लिए चयन

समूह प्रमुख एवं जिला टीम ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन 2023 में होना था पर चुनाव के चलते इसे आगे बढ़ाया गया था। इसमें कई चरणों के बाद अवार्ड के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सहित अन्य राज्यों के शिक्षकों का चयन हुआ है। सर्वप्रथम इसके लिए गुगल फार्म से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्राप्त किया गया। पूरे देश से 700 से भी ज्यादा नॉमिनेशन प्राप्त हुए जिसको स्कूटनी एवं शॉर्टलिस्ट कर चयन समिति द्वारा संबंधित शिक्षकों का साक्षात्कार लिया गया एवं सबंधित से उनके कार्याे के प्रमाण में दस्तावेज मांगे गए हैं। दस्तावेजों का उच्च चयन समिति एवं जिला टीम के प्रमाणीकरण के पश्चात चयन सूची जारी किया है। जिसमें ग्राउंड लेवल पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक शामिल हैं और जिनको राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षा रत्न सम्मान 2023 से सम्मानित किया गया।

Back to top button