हेडलाइनपॉलिटिकल

महतारी वंदन योजना की हुई शुरुआत: प्रधानमंत्री ने 655 करोड़ की राशि का महिलाओं के खाते में किया अंतरण, बोले, हर गारंटी को पूरा करेगी सरकार

रायपुर 10 मार्च 2024। छत्तीसगढ़ में आज से महतारी वंदन योजना की शुरुआत हो गयी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल जुड़कर छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में 1000 रुपये की राशि का हस्तांतरण किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान छत्तीसगढ़वासियों को विश्वास दिलाया कि विधानसभा चुनाव के पहले दी गयी हर गारंटी को सरकार पूरा करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से अधिक माताओं बहनों को हर महीने एक हजार रुपए देने का वायदा किया गया। सरकार ने अपना वायदा पूरा किया।

आज महतारी वंदन योजना के तहत 655 करोड़ रुपए की पहली किश्त जारी की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में हूँ और काशी से बोल रहा हूँ कल रात बाबा विश्वनाथ को प्रणाम करते हुए सभी देशवासियों की भलाई के लिए प्रार्थना की। बाबा विश्वनाथ की धरती से आपसे बात करने का अवसर मिला। मैं तो आपको बधाई देता ही हूँ। बाबा विश्वनाथ भी आपको आशीर्वाद दे रहे हैं। 8 मार्च को शिवरात्रि की वजह से यह कार्यक्रम करना संभव नहीं था पर आज बाबा भोले की नगरी से एक हजार रुपए पहुंच रहा है साथ ही भोले बाबा का आशीर्वाद भी पहुंच रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का वायदा पूरा हुआ इसके लिए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उनकी टीम को बधाई। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी का मतलब होता है गारंटी पूरी होने की गारंटी। हमने छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी उसे पूरा करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही हैं। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन साय कैबिनेट ने इस पर काम शुरू कर दिया। छत्तीसगढ़ के धान किसानों को दो साल के बकाया बोनस की गारंटी दी थी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अटल जी के जन्मदिवस के अवसर पर 3716 करोड़ रुपए किसानों के खाते में पहुंचा दिया। हमने गारंटी दी थी कि 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी करेगी। यह वायदा पूरा हुआ और 145 मीट्रिक टन धान खरीदकर रिकार्ड बना दिया। खरीदी गई अंतर की राशि का शीघ्र ही भुगतान किसान भाइयों को किया जाएगा। आने वाले पांच सालों में विकास कार्यों को बढ़ाया जाएगा। इसमें आपकी बड़ी भागीदारी होगी।

Back to top button