बिग ब्रेकिंग

बड़ा हादसा :तीन मंजिला इमारत ढही, मलबे से 5 लोगों को निकाला गया, 4 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन…

सतना 4 अक्टूबर 2023|मध्य प्रदेश के सतना में मंगलवार (3 अक्टूबर) की देर रात एक तीन मंजिला बिल्डिंग अचानक ढह गई. आधिकारिक लोगों के मुताबिक, इस हादसे के तुरंत बाद बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. हालांकि, मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. यह हादसा सतना के बिहारे चौक इलाके का है.  

सतना के विधायक सिद्धार्थ कुशवाह भी देर रात मौके पर पहुंचे और उन्होंने बताया कि उन्हें मिली जानकारी के मुताबिक, यहां कुछ मरम्मत का काम चल रहा था और उसी दौरान यह इमारत ढह गई. अभी यह बात स्पष्ट नहीं है कि अंदर कितने लोग फंसे हैं. हालांकि सभी को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए बचाव कार्य जारी है.’ 

चार घंटे तक चला बचाव कार्य, सभी लोग सुरक्षित

सतना नगर निगम आयुक्त अभिषेक गेहलोत ने जानकारी दी है कि बचाव अभियान सकारात्मक तरीके से हो गया. इस इमारत में दो लोगों के दबे होने की सूचना मिली थी जिसके बाद नगर-निगम, SDRF, दमकल विभाग, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन की टीमों द्वारा संयुक्त रूप से ये ऑपरेशन चलाया गया. दो मजदूरों का सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. सभी बधाई के पात्र हैं कि सभी ने जी-जान लगाकर काम किया और दो मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. 

सतना में मंगलवार रात करीब सवा 10 बजे एक तीन मंजिला इमारत गिर गई। मलबे में दबने से एक मजदूर की मौत हो गई। हादसे के वक्त बिल्डिंग में 8 लोग मौजूद थे। इनमें से 5 पहले ही बाहर निकल गए। दो को रेस्क्यू टीम ने निकाला। एक मजदूर मलबे में ही दबा रह गया था, जिसका शव 5 घंटे बाद करीब साढ़े 3 बजे निकाला जा सका।

छत्तुमल सबनानी की बिहारी चौक स्थित इस तीन मंजिला बिल्डिंग में रेडीमेड कपड़ों की दुकान और साड़ियों का शोरूम था। ऊपरी मंजिल पर रिनोवेशन का काम चल रहा था। इसी दौरान बिल्डिंग गिर गई। हादसे में दुकान मालिक, उसके दो बेटे, मिस्त्री और मजदूर घायल हो गए। सांसद गणेश सिंह, विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा और महापौर योगेश ताम्रकार के साथ कई व्यापारी भी मौके पर पहुंचे।

मजदूरों को बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती करवाया गया

बता दें कि जिस समय ये हादसा हुआ, उस दौरान बिल्डिंग में दो मिस्त्री, 2 मजदूर और मालिक के परिवार समेत 8 लोग मौजूद थे। बिल्डिंग मालिक के परिवार, एक मिस्त्री और दो मजदूरों को बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती करवाया गया। लेकिन, नगर निगम और एसडीईआरएफ की टीम लापता एक मिस्त्री को ढूंढने में जुटी हुई है। मजदूर के मलबे में दबे होने की आशंका है। पुलिस के मुताबिक, ये हादसा पुराने पिलर को तोड़ने के दौरान हुआ।

होटल मालिक के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जाएगी। बिना अनुमति के इतनी पुरानी इमारत में निर्माण या मरम्मत का काम करवाने पर मालिक के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। ये बिल्डिंग पीछे तक ओपन बताई जा रही है। हादसे के दौरान इमारत में 5-6 लोग थे, लेकिन कुछ लोग पहले ही सुरक्षित बाहर निकल गए थे। मलबे में दो ही लोगों के दबे होने की सूचना मिली थी, जिन्हें चार घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सुरक्षित रूप से बाहर निकाल लिया गया है।

Back to top button