कई UPSC कोचिंग…सितंबर में है मेंस परीक्षा…अब क्या करेंगे लाखों स्टूडेंट्स …

नई दिल्ली 2  अगस्त 2024 राजेन्द्र नगर कोचिंग हादसे ने सभी को हिलाकर रख दिया है. बेसमेंट में पानी भरने से तीन बच्चों की मौत पर लोग प्रशासन पर तरह-तरह के सवाल उठा रहे हैं. ओल्ड राजेंद्र नगर में छात्रों का प्रोटेस्ट भी चल रहा है, बड़े-बड़े शिक्षाविद इसपर अपनी राय भी रख रहे हैं, पॉलिटिकल पार्टियों के नेता इस मुद्दे पर बहस शुरू कर चुके हैं लेकिन इन सबके बीच एक चिंता उन कैंडिडेट्स की भी है, जिनका कुछ समय बाद UPSC का एग्जाम होना है.

कोचिंग हादसा होने के बाद MCD ने RAO’s आईएएस, Drishti आईएएस समेत कई कोचिंग को सील कर दिया है. कोचिंग पर लगा ताला उन बच्चों के लिए परेशानी बन गया है जिनकी सितंबर में मेन्स की परीक्षा होनी है. 16 जून को प्रीलिम्स की परीक्षा क्लियर करने के बाद सभी कैंडिडेट्स अपनी अपनी कोचिंग में मेन्स की तैयारी कर रहे थे. अब बच्चों के सामने यह मुसीबत है कि वह सितंबर में होनी वाली मेन्स परीक्षा की तैयारी कैसै करें. इसपर शिक्षक पुष्पेंद्र श्रीवास्तव ने बच्चों को कुछ सुझाव दिए हैं.

 

बच्चों के लिए इंतजाम करें कोचिंग संस्थान

इस स्थिति में कोचिंग संस्थानों को उन बच्चों के लिए व्यवस्था करनी चाहिए जो सितंबर में मेन्स की परीक्षा देने वाले हैं लेकिन वे बेसमेंट में नहीं होनी चाहिए. कोचिंग को बच्चों के लिए अस्थायी इंतजाम करना होगा क्योंकि कुछ बच्चे कोचिंग कर चुके हैं अब वे घर पर तैयारी कर रहे हैं लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जिन्होंने कोचिंग नहीं की है, ऐसे में अगर हो सकता है तो कोचिंग संस्थानों को इन बच्चों की पढ़ाई के लिए कुछ सोचना पड़ेगा.

नक्सल मुक्त बस्तर की आवाज दिल्ली में भी गूंजी, मुख्यमंत्री की हौसला अफजाई पर जंतर-मंतर पहुंचे नक्सल पीड़ितों ने कहा, केंजा नक्सली-मनवा माटा"

अब सेल्फ स्टडी पर फोकस करें मेन्स कैंडिडेट्स

मेन्स होने में ज्यादा समय नहीं बचा है. बच्चों को अब अपने स्तर पर अच्छे से पढ़ाई शुरू कर देनी चाहिए. समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए. हादसे का असर बच्चे अपनी पढ़ाई पर ना डालें. सितंबर में मेन्स की परीक्षा होनी है इसके लिए अपना एक टाइमटेबल तुरंत तैयार कर लें. अपने नोट्स बनाएं और किताबें लेकर पढ़ाई जारी रखें. जो बच्चे लाइब्रेरी में पढ़ रहे थे वे अन्य सेफ लाइब्रेरी खोजे और वहां जाकर पढ़ाई करें. एग्जाम का ढेड़ महीना बचा हुआ है, ये मैक्सीमम टाइम देने का समय है. इसके अलावा अपने रूम पर बैठकर ऑनलाइन का सहारा भी ले सकते हैं. अपने आप को स्वस्थ रखते हुए जितना मैक्सीमम टाइम पढ़ाई को दे सकते हैं वो दें. शिक्षक ने आगे कहा कि जिस विषय में कमजोर हैं उन्हें ज्यादा टाइम दें. इस स्थिति में बच्चों को सेल्फ स्टडी पर ज्यादा फोकस करना पड़ेगा क्योंकि सभी चीजें ठीक में होने अभी टाइम लगेगा.

NW News