टॉप स्टोरीज़

मिचौंग तूफान : मिचौंग तूफान का कहर जारी , 8 की मौत, सैकड़ों ट्रेन और फ्लाइटें रद्द….

5 दिसंबर 2023|आंध्र प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक ‘मिचौंग’ तूफान का कहर जारी है। बंगाल की खाड़ी से 1 दिसंबर को उठा चक्रवाती तूफान मिचौंग की वजह से चेन्नई में 8 लोगों की मौत हो गई है। चेन्नई में सोमवार से लगातार भयंकर बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मिचौंग की वजह से हैदराबाद से देश के दक्षिणी हिस्सों में ट्रेनों और फ्लाइट्स दोनों में यात्रियों की आवाजाही बाधित हो गई। खराब मौसम की वजह से कई ट्रेनें और फ्लाइट्स रद्द होने के बाद सोमवार को सैकड़ों यात्री हैदराबाद एयरपोर्ट और शहर भर के रेलवे स्टेशनों पर घंटों तक फंसे रहे।

हैदराबाद-तांबरम चारमीनार एक्सप्रेस, लिंगमपल्ली-तिरुपति नारायणाद्री एक्सप्रेस, सिकंदराबाद-गुदुर सिम्हापुरी एक्सप्रेस और सिकंदराबाद-त्रिवेंद्रम सबरी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें रद्द कर दी गईं। हैदराबाद से चेन्नई, राजमुंदरी, भुवनेश्वर और तिरूपति जैसे शहरों के लिए घरेलू फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं, जबकि कुछ को डायवर्ट किया गया है। इससे सैकड़ों हवाई यात्रियों को फ्लाइट पकड़ने के लिए एयरपोर्ट पर घंटों इंतजार करना पड़ा। एक यूजर्स ने ने लिखा, “इंडिगो की फ्लाइट जो हैदराबाद से मुंबई के लिए प्रस्थान करने वाली थी, उसमें देरी हो गई है। यात्री दोपहर 12.30 बजे से एयपोर्ट पर फंसे हुए हैं। एयरलाइन की ओर से कोई जलपान, आवास उपलब्ध नहीं कराया गया। बोर्डिंग में भी देरी हुई।”

मई में मोचा तूफान को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया था। इसको लेकर 10-15 मई तक भारी बारिश और तेज हवाओं को लेकर चेतावनी दी गई थी। हालांकि, इस तूफान ने भारत में ज्यादा तबाही नहीं मचाई थी, लेकिन फिर भी लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

इस चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर भारत के पड़ोसी देशों म्यांमार और बांग्लादेश में देखने को मिला है। जानकारी के मुताबिक, वहां पर हजारों लोगों के जीवन पर इसका असर दिखा था और उनका जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था।

जून में बिपरजॉय ने गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में मचाया था तांडव
जून में अरब सागर से उठा समुद्री तूफान बिपरजॉय ने गुजरात में काफी तांडव मचाया था। 15 जून को बिपरजॉय तूफान ने गुजरात में अपना विकराल रूप ले लिया था। इस तूफान से प्रदेश भर में लगातार तेज बारिश और तेज गति से हवाएं चल रही थी। उस दौरान पूरे क्षेत्र में करोड़ों का नुकसान हुआ था। हालांकि, किसी के मारे जाने की कोई करोड़ों का नुकसान हुआ था। इसका असर गुजरात के आसपास भी देखने को मिला था, हालांकि, यह चक्रवाती तूफान ज्यादा लंबे समय तक नहीं टिका था।

जलजमाव के कारण चेन्नई एयरपोर्ट को बंद

भारी बारिश और बाढ़ के कारण चेन्नई एयरपोर्ट बंद होने के कारण पुणे में 12 उड़ानें रद्द कर दी गईं, जिससे कई लोगों की यात्रा योजनाएं प्रभावित हुईं। पुणे रेल मंडल के अधिकारियों ने भी कुछ ट्रेनों के बाधित होने की सूचना दी है। पुणे एयरपोर्ट के अधिकारी एयरलाइंस से अधिक जानकारी मांग रहे हैं। अब तक छह प्रस्थान करने वाली और छह आने वाली उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, जो सभी इंडिगो की हैं। चक्रवात मिचौंग के कारण भारी जलजमाव के कारण चेन्नई एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।चक्रवात मिचौंग के तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तटों से टकराने की आशंका के कारण रेलवे ने पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्राधिकार में 17 लंबी दूरी की ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रद्द की गई ट्रेनें-

दानापुर-एसएमवीबी बेंगलुरु स्पेशल (03251/03252)
दानापुर-बेंगलुरु स्पेशल (06509/06510)
दानापुर-बेंगलुरु संघमित्रा एक्सप्रेस (12295/12296)
गया-चेन्नई एक्सप्रेस (12389/12390)
धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस (13351/13352)
मुजफ्फरपुर-एसएमवीबी बेंगलुरु एक्सप्रेस (15227/15228)
एर्नाकुलम-पटना एक्सप्रेस (22643/22644)
एर्नाकुलम-पटना एक्सप्रेस (22669/22670)

Back to top button