बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

मानसून सत्र आज से : दिवंगत विधायक को दी जायेगी श्रद्धांजलि, सत्र में 13 मंत्री 550 सवालों का करेंगे सामना, ये संशोधन विधेयक भी आयेंगे

रायपुर 18 जुलाई 2023। विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। चार दिनी मानसून सत्र के पहले दिन भाजपा विधायक विद्यारतन भसीन को श्रद्धांजलि देकर सदन स्थगित हो जायेगी। 19 को अनुपूरक बजट सदन में पेश किया जायेगा। 3000 करोड़ का अनुपूरक बजट सदन में इस बार पेश होगा। 21 जुलाई को अविश्वास प्रस्ताव लाया जायेगा। 13 मंत्री सदन में 550 सवालों का सामना करेंगे।

पहली बात बतौर मंत्री मोहन मरकाम सदन में उपस्थित होंगे। इस सत्र में महालेखाकार की रिपोर्ट पेश होने पर हंगामा होना तय माना जा रहा है। सरकार की तरफ से तीन विधेयक की सूचना दी गई है, इतने ही और आ सकते हैं।विपक्ष की ओर से आज सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की सूचना दी जाएगी। इस पर चर्चा 21 जुलाई को आधी रात तक चलने के संकेत हैं। इस विधानसभा के कार्यकाल में दूसरी बार यह प्रस्ताव लाया जा रहा है।

हालांकि इसमें विपक्ष की हार तय है, फिर भी वह सरकार की खामियों और कथित घोटालों को सदन में सार्वजनिक करने का अवसर लेना चाह रहा है।सरकार की तरफ से 2022-23 के लिए महालेखाकार की रिपोर्ट पेश किए जाने की सूचना है। विधेयकों में निजी विश्वविद्यालय स्थापना, भारतीय स्टाम्प अधिनियम संशोधन विधेयक, छत्तीसगढ़ मंडी शुल्क संशोधन और विधानसभा सदस्यता निर्रहरता संशोधन विधेयक शामिल हैं। इसमें लाभ के दो पद संबंधी एक संशोधन कि प्रस्ताव है जिसमें राज्य योजना मंडल की जगह आयोग प्रस्तावित किया जाना है। भाजपा ने इस सत्र की तैयारी की है।

Back to top button