हेडलाइनबिग ब्रेकिंगब्यूरोक्रेट्स

IAS NEWS: IAS अफसरों की छोटी लिस्ट जल्द, चार से पांच जिलों के बदल सकते हैं कलेक्टर्स

रायपुर 10 फरवरी 2023। IAS NEWS, कुछ जिलों के कलेक्टर्स को राज्य सरकार बदल सकती है। हालांकि ये लिस्ट ज्यादा बड़ी नहीं होगी, लेकिन केंद्र से लौटने वाले अफसरों की पोस्टिंग को जोड़ दी जाये, तो लिस्ट 8-10 अफसरों तक जा सकती है। जानकारी के मुताबिक चार से पांच जिलों के कलेक्टर्स को सरकार बदलने की तैयारी में है। खबर है कि कुछ कलेक्टर्स के कामों से सरकार खुश नहीं है, तो कुछ की नेता-मंत्रियों से पटरी नहीं बैठ रही है। अलबत्ता कुछ कलेक्टरों को मंत्रालय बुलाया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ में नयी सरकार के गठन के बाद 3 जनवरी की रात आईएएस अफसरों की जम्बों ट्रांसफर लिस्ट जारी हुई थी। इस लिस्ट में एक साथ 18 जिलों के कलेक्टर समेत कुल 88 आईएएस और एक आईपीएस अफसर का नाम शामिल था। बड़े पैमाने पर हुई प्रशासनिक सर्जरी के बाद भी कई जिलों के कलेक्टर्स बचे रह गये थे। चुनाव के वक्त में शिकायत के बावजूद कुछ कलेक्टर्स अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब रहे थे, लेकिन अब मंत्रियों की शिकायत के बाद उनकी कुर्सी खतरे में आ गयी है।

डिप्टी सीएम के संभाग के जिलों के कलेक्टर्स बदले जा सकते हैं। वहीं लिस्ट में रायपुर संभाग के भी एक कलेक्टर्स की चर्चा है। पुरानी सरकार में चुनाव के वक्त कुछ जिलों में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने को लेकर तनाव की स्थिति भी निर्मित हुई थी। कुछ एक जिलों में कलेक्टर के आदेश पर बीजेपी कार्यकर्ताओं को पुलिस थाने ले गई थी। सरकार बदलने के बाद अब वैसे कलेक्टर स्थानीय विधायक और मंत्री के रडार पर है। लिहाजा सरकार द्वारा जारी पहली जम्बो ट्रांसफर लिस्ट में बचे ऐसे कलेक्टर का बदलना अब तय माना जा रहा है।

चर्चा है कि जल्द ही लिस्ट आ सकती है। हालांकि केंद्र से लौटने वाले अधिकारियों की पोस्टिंग का इंतजार अगर सरकार करे, तो कुछ दिन का विलंब भी हो सकता है, लेकिन ये तय है कि अगले सप्ताह तक लिस्ट को लेकर जरूर कुछ ना कुछ अपडेट सबके सामने होगा।

Back to top button