वेतन विसंगति के मुद्दे को मांगपत्र में पहले नंबर पर शामिल करें मोर्चा और फेडरेशन

रायपुर 3 सितंबर 2024। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के संस्थापक एवं प्रधान पाठक मंच छत्तीसगढ़ के प्रांताध्यक्ष जाकेश साहू ने छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा एवं छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी फेडरेशन से मांग किया है कि सहायक शिक्षक/प्राथमिक प्रधान पाठक/यूडीटी (2022 से 2024 तक पदोन्नत) के वेतन विसंगति को दूर करने के मुद्दे को मांग पत्र में प्रथम स्थान पर शामिल किया जाना चाहिए।

शिक्षक एवं कर्मचारी नेता जाकेश साहू ने कहा है कि सहायक शिक्षक एवं नवीन पदोन्नत प्रधान पाठक/ड्यूटी विगत 2013 से अब तक वेतन विसंगति के शिकार हैं। जिससे उनका लगातार आर्थिक शोषण हो रहा है।इसका उदाहरण इस प्रकार देखा जा सकता है कि 1998 में नियुक्त वर्ग तीन शिक्षक जिनका प्रमोशन पहले हो चुका है वे आज वर्ग दो एवं एक बन चुके हैं। जिन्हें 9300+4300 का वेतनमान मिल रहा है जिसके कारण इनका वेतन लगभग 70 से 80 हजार रुपए प्रतिमाह बनता है।

लेकिन जो शिक्षक प्रमोशन से वंचित रह गए थे उनकी पदोन्नति अभी 2022 से 2024 में हुई है। जिनको अभी 9300+4200 मिल रहा है और इनका वेतन मात्र 45 से 55 हजार के आसपास ही बन रहा है।सहायक शिक्षको की वेतन विसंगति के मुद्दे को लेकर 2018 से प्रदेश के सहायक शिक्षक (वर्ग 3) ने छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले लगातार आंदोलन किया एल। लेकिन आज तक उनकी मांगे नहीं मानी गई बल्कि सरकार ने फूट डालते हुए आधे शिक्षकों को प्रमोशन कर प्रधान पाठक एवं उच्च वर्ग शिक्षक बना दिया।

प्रमोशन तो कर दिए लेकिन वेतन विसंगति जस की तस बनी हुई है। प्रधान पाठक मंच द्वारा यह मांग किया जाता है कि कमल वर्मा तथा चार शिक्षकों का मोर्चा अपने-अपने मोर्चा एवं फेडरेशन के मांग पत्र में सहायक शिक्षक/प्रधान पाठक/यूडीटी के वेतन विसंगति दूर करने की मांग को पहले क्रम में रखें।

Aaj Ka Rashifal: मेष और वृष राशि वाले रहेंगे परेशान, मिथुन सहित चार राशियों के लिए आज धनलाभ और प्रमोशन का योग, देखिये आज का राशिफल
NW News