गैजेट्स

New IPhone SE 2022…कॉम्पैक्ट साइज में पावरफुल डिवाइस, जानें कैसा है कैमरा…कितनी कीमत…

नई दिल्ली 9 मार्च 2022।एप्पल ने बीते महीने अपना किफायती फोन iPhone SE (2022) लॉन्च किया। यह कंपनी के 2020 में आए iPhone SE 2 का अपग्रेड मॉडल है। नए फोन की खासियत है कि इसमें 5जी कनेक्टिविटी, लेटेस्ट A15 बायोनिक चिपसेट और बेहतर कैमरा देने का दावा किया गया है। हालांकि फोन के डिजाइन में बहुत बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलता है। फोन की कीमत 43,900 रुपये से शुरू होती है और 58,900 रुपये तक जाती है। इसे तीन वेरिएंट- 64GB, 128GB और 256GB में लाया गया है। इस फोन को कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद हम आपके लिए इसका रिव्यू ले आए हैं। 

इसका डिजाइन भले ही 2 साल पहले आए iPhone SE से प्रेरित (कई मामलो में आईफोन 7 जैसा भी) लगता हो, लेकिन यह आपको पसंद आ सकता है। फोन साइज में काफी कॉम्पैक्ट है। यह उन लोगों को मजेदार लगेगा जो कम वजन वाला और एक साथ से इस्तेमाल करने वाला फोन चाहते हैं। फोन का वजन सिर्फ 144 ग्राम है। यह तीन कलर ऑप्शन- रेड, ब्लैक और व्हाइट में आता है। रिव्यू के लिए हमें ब्लैक कलर ऑप्शन मिला है। 

इसमें 750×1,334 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 4.7-इंच रेटिना एचडी डिस्प्ले है। कंपनी ने नए iPhone SE 3 में आगे और पीछे ग्लास प्रोटेक्शन का इस्तेमाल किया है। यह प्रोटेक्शन iPhone 13 जैसी ही है। हमारे इस्तेमाल के दौरान एक बार हाथ से छूटकर फर्श पर गिरने के बावजूद फोन को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। फोन में आगे की तरफ टच आईडी बटन भी दिया है। यह होम बटन और फिंगरप्रिंट सेंसर, दोनों का काम करता है। दाईं तरफ पावर बटन, बाईं तरफ वॉल्यूम और अलर्ट स्लाइडर, नीचे की तरफ चार्जिंग पोर्ट व स्पीकर मिलते हैं। नया मॉडल IP67 वाटर रेजिस्टेंट भी है। यानी पानी या सॉफ्ट ड्रिंक जैसा कोई लिक्विड गिरने पर यह खराब नहीं होगा। साथ ही आपको धूल से भी बेफिक्र होकर इसका इस्तेमाल करना है। 

कैमरा सेटअप को पहले जैसा ही रखा गया है। इसमें अभी भी f/1.8 अपर्चर के साथ 12-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर दिया गया है। रियर कैमरा में डीप फ्यूजन, स्मार्ट एचडीआर 4 और फोटोग्राफिक स्टाइल जैसे मोड्स दिए गए हैं। इसके जरिए आप 60fps तक 4K वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको Timelapse, SloMo, और Panorama जैसे मोड्स में फोटोग्राफी और वीडियो बनाने की सुविधा दी गई है।

Back to top button